Covid-19 Update

2,85,705
मामले (हिमाचल)
2,81,272
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,381,064
मामले (भारत)
548,242,587
मामले (दुनिया)

नहीं फेंकने चाहिए फल और सब्जियों के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल

नहाने के पानी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं नींबू के छिलके

नहीं फेंकने चाहिए फल और सब्जियों के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल

- Advertisement -

अक्सर हम सब्जियों और फलों (Fruits and Vegetables) को छीलकर उनके छिलके फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छिलके बहुत काम की चीज होते हैं। इन छिलकों को इस्तेमाल करके आप अपने कई कामों को आसान बना सकते हैं। आज हम आपको इन छिलकों को इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे।

यह भी पढ़ें:इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, जानलेवा बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

बता दें कि नींबू के छिलके को फेंकना नहीं चाहिए। नींबू के छिलके में एसिड की तरह होता है, जिसकी मदद से आप किचन की सिंक की सफाई कर सकते हैं। नींबू के छिलकों को आप नहाने के पानी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे खुजली, जलन और बदबू की समस्या दूर होती है। इसके अलावा नींबू और संतरे के छिलकों का इस्तेमाल आप कीड़े खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं। नाली से कीड़े खत्म करने के लिए नींबू और संतरे के छिलकों को पानी में उबाल लें और फिर नाली में पानी छिड़काव करें।

वहीं, संतरे के छिलकों से आप स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए छिलके को सुखा लें और फिर मिक्सर में डालकर पीस लें। फिर इस मिश्रण में शहद, दही, मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्स कर लें। इन छिलकों से आप कीटनाशक स्प्रे भी बना सकते हैं। इसके लिए नींबू और संतरे के छिलके को एक कप पानी में उबाल लें और पानी को छानकर उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें।

आलू के छिलके को फेंकने की बजाय आप क्रिस्पी चिप्स भी बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए छिलके को अच्छे से साफ कर लें और फिर तेल में अच्छे से फ्राई करके ऊपर से चाट मसाला या काला नमक का छिड़क कर सर्व करें। केले के छिलके को भी आप खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके को छोटे-छोटे पीस में काट ले और फिर धूप में रखने के बाद मिट्टी में अच्छे से मिक्स कर लें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है