Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

पसीने की बदबू से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

सेहत के लिए अच्छा है पसीना आना

पसीने की बदबू से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

- Advertisement -

आजकल दिन-प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है। बढ़ती गर्मी के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मियों के मौसम में अक्सर कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है। जिसके कारण उनके अंडरआर्म्स गीले हो जाते हैं और इस हिस्से से बदबू आना शुरू हो जाती है। वहीं, शरीर से आ रही पसीने (Sweating) की बदबू के कारण उन्हें काफी शर्मिंदा होना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- Health Tips: बिजी लाइफ में हो गए हैं मोटे तो गोलगप्पे खाकर घटाएं अपना वजन

बता दें कि पसीना आना बुरी बात नहीं है। पसीना सेहत के लिए अच्छा है। गर्मियों में पसीना निकलने से शरीप का टेम्प्रेचर मेंटेन रहते हैं। हालांकि, अगर किसी को ज्यादा पसीना निकलता है और बदबू भी ज्यादा आती है तो वह इसे नजरअंदाज ना करें। दरअसल, हमारे शरीर में कुछ हार्मफुल बैक्टीपरियाज होते हैं, जो दुर्गंध पैदा करते हैं। आज हम आपको इस परेशानी से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे।

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए टमाटर (Tomato) काफी मदद करता है। टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना कर आर्मपिट पर लगा लें और सूखने के 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। इसके अलावा पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप चाहें तो लैवेंडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-हेल्दी स्नैक्स रखेंगे आप के वजन को कंट्रोल, एक बार ट्रॉय जरूर करें

वहीं, बेकिंग सोडा और नींबू का रस को मिलाकर लगाने से भी अंडरआर्म्स से पसीने की बदबू को हटा सकते हैं। बेकिंग सोडा और नींबू की पेस्ट से बगल के सभी बैक्टीरियाज भी खत्म हो जाएंगे। पसीने की बदबू खत्म करने लिए आलू भी काफी काम आ सकता है। आलू की स्लाइस को बगल में लगाने से आपको इसका असर जल्द महसूस हो जाएगा।

पसीने की बदबू को भगाने में नारियल का तेल भी किसी रामबाण से कम नहीं है। इस तेल को अंडरआर्म्स पर मसाज करके आंधे घंटे तक छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। गौरतलब है कि एलोवेरा जेल को त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि एलोवेरा जेल को आर्मपिट के आसपास लगाने से भी बदबू को खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा सेब का सिरका यानी एपल साइडर विनेगर भी अंडरआर्म्स की बदबू दूर कम करने में मदद करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है