Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

HPBOSE: 10वीं 12वीं टर्म दो की वार्षिक परीक्षाओं के साथ प्रैक्टिकल की डेटशीट भी जारी

26 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगी दसवीं की परीक्षाएं

HPBOSE: 10वीं 12वीं टर्म दो की वार्षिक परीक्षाओं के साथ प्रैक्टिकल की डेटशीट भी जारी

- Advertisement -

पंकज नरयाल, धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आज 10वीं और 12वीं कक्षाओं के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म 2 की प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथियां भी घोषित कर दी हैं। 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। साथ ही 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 23 अप्रैल से 27 अप्रैल तक होंगी। परीक्षा संबंधित विद्यालयों में लिखित परीक्षा के बाद आंतरिक रूप से संचालित होंगी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 की टर्म 2 परीक्षा में 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा का संचालन आंतरिक रूप से विद्यालय अपने स्तर पर प्रश्न पत्र सेट करके उपरांत दर्शाई गई तिथियों में ही करवाया जाना है। बोर्ड द्वारा किसी भी विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र प्रेषित नहीं किए जाएंगे।

HPBOSE ने जारी की 10वीं 12वीं टर्म दो की वार्षिक परीक्षाओं के लिए फाइनल डेटशीट

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board of School Education) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-2 के तहत आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट (Final Datesheet) जारी कर दी गई है। यह जानकारी शनिवार को बोर्ड सचिव मधु चौधरी ने दी। उन्होंने कहा कि जेई मेन और नीट की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने पूर्व में जारी तिथियों में एक सप्ताह का बदलाव किया है। बोर्ड सचिव ने कहा कि दसवीं कक्षा की परीक्षा 26 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी और इसमें लगभग 90 हजार 625 छात्र परीक्षाएं (Exam) देंगे। जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा 22 मार्च से 13 अप्रैल तक शाम के सत्र में आयोजित की जाएंगी। जिसमें करीब 87 हजार 871 छात्र परीक्षा देंगे।

यह भी पढ़ें:HPBOSE ने फर्स्ट टर्म परीक्षाएं देने से वंचित छात्रों की डेटशीट में किया बदलाव

मधु चौधरी ने कहा कि प्रदेशभर में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए 2121 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 85 केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वार्षिक परीक्षाओं को लेकर बोर्ड द्वारा तैयारी पूर्ण कर ली गई है और कोरोना को देखते हुए भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वार्षिक परीक्षाओं (Annual Exam) में नकल को रोकने के लिए बोर्ड द्वारा उड़न दस्तों का गठन किया जाएगा साथ ही सीसीटीवी (CCTV) के माध्यम से भी बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी की जाएगी। बोर्ड सचिव ने कहा कि दसवीं कक्षा में कोविड पॉजिटिव छात्रों (Covid Positive Students) और अन्य कारणों से परीक्षा से वंचित रहे छात्रों के लिए बोर्ड द्वारा विशेष परीक्षाओं का आयोजन 10 से 17 मार्च तक किया जाएगा। जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 10 से 25 मार्च तक परीक्षाएं आयोजित होंगी।

 

पूरी डेटशीट देखने के लिए यहां क्लिक करें..Board exam date sheet

 

यहां देखें 10वीं कक्षा की डेटशीट

 

 

यहां देखें 12वीं कक्षा की डेटशीट

 

 

विशेष परीक्षाओं के छात्रों के लिए Term -I के रोल नंबर मान्य

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 10वीं तथा 10+2 कक्षा की विशेष परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए नवंबर 2021 में संचालित Term -I की परीक्षाओं के लिए आवंटित रोल नम्बर ही मान्य होंगे। जिसके फलस्वरूप समस्त परीक्षा केन्द्र समन्वययक/प्रधानाचार्य तथा इस परीक्षा के लिए नियुक्त केन्द्र अधीक्षक नवम्बर 2021 में संचालित Term -1 की परीक्षाओं के लिए जारी रोल नम्बरों के अन्तर्गत ही दिनांक सूची अनुसार परीक्षाओं का संचालन करना सुनिश्चित करेंगें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है