Covid-19 Update

2,21,437
मामले (हिमाचल)
2,16,413
मरीज ठीक हुए
3,704
मौत
34,081,315
मामले (भारत)
241,563,005
मामले (दुनिया)

सुबह उठकर पीएंगे ये ड्रिंक तो दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

सुबह उठकर पीएंगे ये ड्रिंक तो दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

सुबह उठकर पीएंगे ये ड्रिंक तो दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

- Advertisement -

आप में से कई लोगों को सुबह उठकर पानी पीने की आदत होगी। दिन की शुरुआत का ये सबसे अच्छा तरीका भी है। कोरोना काल में तो ये और भी चलन में है। आमतौर पर लोग सुबह गर्म पानी, शहद और पानी, चाय, कॉफी, गर्म चॉकलेट या गर्म दूध पीना ही पसंद करते हैं। एक दो को छोड़ दिया जाए तो लगभग सभी पेय स्वास्थ्य के लिए औषधि का काम करते हैं। इसके अलावा एक ड्रिंक ऐसा भी है जो अपने स्वाद के लिए बल्कि स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। वो है ‘हिमालयन सॉल्ट वॉटर’। हिमालयन सॉल्ट (Himalayan Salt) एक नमक है जो दूसरे नमक से ज्यादा बेहतर है। हिमालयन सॉल्ट को सबसे शुद्ध नमक माना जाता है।

यह भी पढ़ें:- कोरोना काल में जा रहे हैं ऑफिस तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

इस गुलाबी दिखने वाले नमक के स्लैब हिमालय की तलहटी और पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में पाए जाने वाले नेचुरल डिपॉजिट (Natural deposit) से प्राप्त होते हैं। यह खनन किया जाता है और फिर हाथ से धोया जाता है। यह थोड़ा-थोड़ा टेबल सॉल्ट के जैसा है। हिमालयन सॉल्ट में आयोडीन पर्याप्त मात्रा में होता है। अगर आप हिमालयन नमक के गुणों का अनुभव करना ही चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है इसे पानी में मिलाकर पीना शुरू कर दें। हिमालयन सॉल्ट आपके शरीर को सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) देता है। हिमालयन सॉल्ट को पानी में मिलाकर पीने से स्वास्थ्य से जुड़ी काफी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से पीना शुरू करें, तो यह आपके पोषक तत्वों के स्तर को बढ़ा देगा। आज हम आपको बताने वाले हैं हिमालय सॉल्ट वॉटर के फायदे …

 

शरीर को हाइड्रेट रखता है-

यह एकमात्र ऐसा पानी है, जिसमें जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। इसे पीने के बाद आपको अलग ही ऊर्जा महसूस होगी। वैसे तो सादा पानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अच्छा है, लेकिन इस प्रक्रिया में शरीर में मौजूद मिनरल्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। ऐसे में यह पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करने का काम करता है।

पाचन में सुधार करे-

पाचन में सुधार के लिए हिमालयन सॉल्ट का पानी बहुत लाभकारी है। यह पाचन में मदद करने वाले एंजाइम को उत्तेजित और पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। इससे भोजन आसानी से पच जाता है। यह हमारे शरीर में बेहतर पोषण और मिनरल्स की पूर्ति का अच्छा तरीका है।

वजन घटाने में सहायक –

वजन कम करने के लिए बेशक आप रोज सुबह गर्म पानी पीते हों, लेकिन इससे भी अच्छा है कि आप हिमालयन सॉल्ट वॉटर का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स न केवल खाने के प्रति आपकी क्रेविंग को कम करते हैं, बल्कि इसका काम आंतों को उत्तेजित कर कोलन को खाली करना है। इस पूरी प्रक्रिया से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और वजन अस्थाई रूप से कम हो जाता है।

नींद में सुधार करे-

शोध से पता चला है कि हिमालयन नमक स्ट्रेस हार्मोन एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल को कम कर नींद में सुधार कर सकता है। इस नमक में पर्याप्त मात्रा में मौजूद मैग्नीशियम में एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं, जो तनाव और चिंता को कम करने के लिए काफी हैं। इससे नसों, मांसपेशियों को आराम मिलता है और आप एक बेहतर नींद ले सकते हैं।

मांसपेशियों में ऐंठन को रोके-

इसका स्वाद नमकीन होता है। शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। मांसपेशियों में ऐंठन और सिरदर्द का एक कारण है। सोडियम के अलावा हिमालयन नमक में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई मिनरल्स हैं, जो मांसपेशियों के संकुचन को बेहतर बनाने के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा मैग्नीशियम एक एंटी इंफ्लेमेटरी है, जो सिरदर्द में बहुत आराम देता है।

हिमालयन सॉल्ट वॉटर स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है लेकिन इसको अपने डेली रूटीन में शामिल करने से पहले अपने डायटीशियन या डॉक्टर से सलाह ले लें। खासतौर से तब जब आप हाई बीपी या डायबिटीज जैसी बीमारी का सामना कर रहे हों।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है