Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

कोरोना काल में जा रहे हैं ऑफिस तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

कोरोना काल में जा रहे हैं ऑफिस तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

- Advertisement -

कोरोना काल में यूं तो काफी कुछ बंद है और कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, वहीं कुछ कंपनियों ऐसी भी हैं जिन्होंने अपने कर्मचारियों को ऑफिस बुलाया है क्योंकि उनका काम घर से करना भी मुश्किल है। जो लोग भी ऑफिस (Office) जा रहे हैं वे कोविड से बचाव के कई प्रोटोकॉल को फॉलो कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उनके संक्रमित होने का डर हमेशा ही बना रहता है। कोरोना संकट के बीच अगर आपको ऑफिस जाकर काम करना पड़ रहा है तो आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी (Security responsibility) कंपनी की भी होती है। ऑफिस वाले अपनी जिम्मेदारी निभाएं या नहीं लेकिन आपको अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना ही पड़ेगा। यदि आप भी ऑफिस जाने वालों में से हैं तो हम आप कुछ बातें बता रहे हैं जिन्हें आपको समझना जरूरी होगा। इन बातों को फॉलो करने पर आप अपने वर्कप्लेस पर भी कोरोना से बच सकते हैं।


यह भी पढ़ें: आपने कभी देखा है नदी में तैरता खरगोश, ये क्यूट वीडियो आपको जरूर आएगी पसंद

ना हाथ मिलाएं ना करें टच

आम तौर पर लोग जब काफी लंबे समय के बाद ऑफिस में एक दूसरे से मिलते हैं तो हाथ मिलाते हैं और गले भी लगकर ग्रीट करते हैं। हम समझ सकते हैं अपने साथियों से मिलने के लिए काफी एक्साइटेड रहते हैं लेकिन कोविड में इन चीजों से आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं या कहें कि वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। लिहाजा आप दूर से ही नमस्ते करें। इसके अलावा, ऑफिस में किसी भी सतहों को छूने से बचें जैसे कि दरवाजे का हैंडल या आपके सहयोगी का लैपटॉप आदि।

सोशल डिस्टेंसिंग का ख्‍याल

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका ऑर्गेनाइजेशन या मैनेजमेंट वर्कप्लेस पर आपकी सेफ्टी के लिए कई तरह के इंतजाम करता हो, लेकिन वहां आप सिर्फ एक ही प्रोटोकॉल के जरिए कोविड से खुद को सेफ रख सकते हैं वो है सोशल डिस्टेंसिंग और कुछ नहीं। अधिकतर वर्कप्लेसेस पर पहले ही यह सुनिश्चित कर लिया गया होगा कि दो कर्मचारियों के बीच उचित दूरी बनी रहे और उनकी सीटों की व्यवस्था की जाए। यह आपकी जिम्मेदारी है कि जब भी अपने सहयोगियों से बातचीत करते हैं तो आपस में 6 फीट की दूरी बनाए रखें। इसके साथ अपने फेस मास्क पहनें और सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहें। ये बातें अपने साथ काम करने वालों को भी फॉलो करने के लिए कहें।

ना ही खाना शेयर करें ना बाहर का खाएं

कोरोना से पहले हालात सामान्य थे जब आप और हम आपस में खाना शेयर करते थे और बाहर से भी ऑर्डर करते थे लेकिन ऐसा कर बीमारी को न्योता दे सकते हैं। कोविड की दूसरी लहर में आपको अपने घर का बना हुआ भोजन ही खाना चाहिए। बेहतर होगा अगर अपने लंच को ऑफिस में किसी के साथ शेयर न करें और किसी दूसरे का खुद भी लें साथ ही बाहर का खाना ऑर्डर करने या फिर ऑफिस कैंटीन में जाने से भी बचना चाहिए।

इन बातों का ध्यान रखकर करें सफर

कोरोना काल में भले ही आपका ऑफिस एक सुरक्षित स्थान हो सकता है, लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करना फिलहाल सेफ नहीं है क्योंकि कोरोना वायरस सतहों पर भी हो सकता है। ऐसे में जब भी आप मेट्रो, बस या किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करते तो अपने साथ वाले यात्रियों से हमेशा ही दूरी बनाए रखें और वाहन की सीट, ग्लास और पोल्स को हाथ से ना छुएं।
यदि इनमें से आपने किसी भी चीज को स्पर्श भी कर लिया तो हाथ को अपने मास्क पर न लगाएं। परिवहन का किराया देने के लिए कैश की बजाए डिजिटल ट्रांजेक्शन करें, यह काफी सेफ होगा। इन सब प्रीकॉशन्स के अलावा यदि संभव हो तो पीक आवर्स के दौरान यात्रा करने से बचें। ये सिचुएशन आप अपनी टीम या कंपनी के मैनेजमेंट को समझाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है