Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

आपको भी चाहिए सितारों से चमकते नाखून तो जरूर ट्राई करें हमारे ये नुस्खे

आपको भी चाहिए सितारों से चमकते नाखून तो जरूर ट्राई करें हमारे ये नुस्खे

- Advertisement -

नाखून यूं तो हमारे शरीर का बहुत छोटा सा हिस्सा है लेकिन ये हमारे बारे में बहुत कुछ बयां कर सकते हैं। एक हेल्दी और सेल्फ केयरिंग पर्सन के नाखून हमेशा ब्राइट, फुलर और देखने में हेल्दी होते हैं। आपने टीवी पर सिलेब्रिटी के नाखून तो जरूर देखे होंगे। इन्हे देखकर आपको लगता होगा कि काश हमारे नाखून भी ऐसे होते। आप भी सुंदर और हेल्दी नाखून पा सकती हैं बस उसके लिए आपको हमारे कुछ नुस्खे अपनाने पड़ेंगे।

नाखूनों की खूबसूरती और पानी में गहरा कनेक्शन है। दरअसल, पानी हमारी बॉडी को हाइड्रेट करने का काम करता है। यह हाइड्रेशन गैर जरूरी और हानिकारक तत्वों को यूरिन और पसीने के जरिए बाहर निकालता रहता है। इससे हमारी बॉडी सेल्स हेल्दी रहते हैं और नाखूनों को भी तेजी से ग्रोथ का मौका मिलता है।

खूबसूरत नाखून पाने के लिए सबसे पहले अपनी डायट पर ध्यान दें। हमारी बोन्स की तरह की हमारे नाखून को भी हेल्दी रहने के लिए कैल्शियम और विटमिन-D की जरूरत होती है इसलिए ऐसी डायट लें जिनमें ये दोनों ही तत्व आपको प्राप्त हो सकें।

आमतौर पर हमें जब भी कोई चीज खोलने या खींचने की जरूरत होती है तो हम अपने नाखून का यूज करने लगते हैं जो कि सही नहीं है। हमें यह समझना होगा कि हमारे नाखून डिब्बा खोलने या बारीक जगह में फंसी पिन निकालने के लिए नहीं बने हैं। ऐसे काम करते वक्त अक्सर नाखूनों में चोट लगती है।

हम आपको नाखून छोटे रखने की ही सलाह देंगे। यह भी फैक्ट है कि अगर आपके नाखून मीडियम लेंथ के होंगे तो इनके टूटने के चांस 60 प्रतिशत तक कम हो जाते हैं। क्योंकि बड़े नाखून जरा-सी चूक से क्रैक हो जाते हैं। ऐसे में आपको बाकी उंगलियों के नाखून भी काटने पड़ते हैं।

हमारे नाखून के दोनों तरफ जो स्किन होती है, वह हमारे नाखूनों की पकड़ मजबूत बनाती है लेकिन जैसे-जैसे स्किन सेल्स डेड होते हैं, यह स्किन सूखती है और क्यूटिकल्स निकलने लगते हैं। यानी रुखी और डेड स्किन, जो नाखूनों के दोनों तरफ से निकलती है और खींचने पर ब्लड या स्वेलिंग की दिक्कत पैदा कर देती है। अगर क्यूटिकल्स लगातार उचट रही हैं तो इससे नाखूनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

नाखून की सेहत के लिए रेग्युलर बेसिस पर मेनिक्यॉर और पेडिक्यॉर कराते रहना चाहिए। इससे डेड स्किन की सफाई के साथ ही नाखून की मसाज हो जाती है और उनकी शाइन बनी रहते हैं। अगर आपके लिए ऐसा संभव नहीं है तो तो आप हर रोज रात को सोने से पहले हाथों के साथ ही नाखूनों की मालिश भी तिल के तेल, मॉइश्चराइजर या हैंड क्रीम से कर सकती हैं।

लड़कियां अक्सर नाखून पॉलिश इस्तेमाल करती हैं। नेल पॉलिश लगाने का मकसद कई बार ड्रेस से मैचिंग कलर्स ऐड करना भी होता है। यह सब जरूर करें लेकिन ऐसा ना हो कि हर समय आपके नाखून पर नेलपेंट लगा ही रहे। यह नुकसानदायक है।

क्यूटिकल्स का लगातार निकलते रहना बताता है कि शरीर में पोषण की कमी हो रही है। ऐसे में आपके नाखूनों के रंग और शेप में भी आपको बदलाव देखने को मिलेगा। अगर ऐसा हो रहा है तो जान लीजिए कि बात सिर्फ विटमिन्स तक सीमित नहीं है बल्कि पाचन और लिवर में कोई दिक्कत है। जिससे आपकी डायट का पोषण आपके शरीर को नहीं मिल पा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है