Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

सर्दियों में उंगलियों की सूजन से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए इन्हें आजमाएं

सरसों का तेल, प्याज का रस व हल्दी देगी राहत

सर्दियों में उंगलियों की सूजन से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए इन्हें आजमाएं

- Advertisement -

इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस मौसम में यह समस्या बहुत आम है हाथ- पैरों की उंगलियों में सूजन आना। कुछ लोगों की उंगलियां सर्दी की शुरुआत होते ही सूज जाती हैं तो कुछ की सूजन जनवरी-फरवरी के महीने में बढ़ जाती है, जिसके कारण जूते या फिर दस्ताने पहनना तक मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही तेज दर्द आपकी चीख तक निकाल सकता है। अगर आप उंगलियों में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस में घरेलु नु्स्खे यानी आप की रसोई में रखी कुछ चीजें ही इसके लिए काफी हैं। आज हम आप को घर में रखी उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप उस समस्या से निजात पा सकते है।

यह भी पढ़ें:शादी में भी किसानों का समर्थन करेगा ये परिवार, Tractor पर जाएगी बारात, कार्ड पर भी लिखा संदेश

 

किचन में रखा सरसों तेल, सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता। बल्क‍ि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. सरसों के तेल में सेंधा नमक या काली मिर्च डालकर गर्म कर लें और रात में उंगलियों पर लगा लें। इसे लगाने के बाद मोजे या दस्ताने जरूर पहन लें। सुबह तक उंगलियों की सूजन कम हो जाएगी।

सब्ज‍ियों में प्याज का तो आपने खूब इस्तेमाल किया होगा। पर क्या आपको मालूम है कि प्याज त्वचा, बालों और जोड़ों के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, प्याज में एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्ट‍िक तत्व पाए जाते हैं, जो खुजली, सूजन, बालों के झड़ने और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं।

प्याज की तरह नींबू भी सूजन कम करने में प्रभावी है। हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगा सकते हैं। इससे राहत मिलती है। आलू आलू काटकर उसमें नमक मिलाएं और प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। आपको असर दिखाई देगा, लेकिन भोजन में नमक की मात्रा का कम प्रयोग करें।

हल्दी को ज्यादातर समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। जैतून के तेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे सूजन पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे सूजन कम होती है और दर्द से भी राहत मिलती है। जैतून का तेल सरसों या जैतून के तेल को गुनगुना कर लें। इस तेल से पांच मिनट तक अंगुलियों की मालिश करें। आपको आराम मिलेगा।

फिटकरी से आप सभी भलीभांति परिचित होंगे। फिटकरी न केवल कटे पर काम आती है बल्कि इसमें त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। आधा ग्लास पानीमें आधा चमच नमक और एक छोटा टुकड़ा फिटकरी डालें। पानी को धीमी आंच पर गर्म करें। जब फिटकरी पानी में घुल जाए तो पानी को गैस से उतार कर ठंडा कर ले।अब रुई की मदद से पानी को अपनी सूजी हुई उंगलियों को धोएं। आप 5 मिनट तक इस तरह अपनी सभी उंगलियों को धोएं और सुबह- शाम 2 से 3 दिन तक करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है