हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचलः मेडल लाने वाले खिलाड़ियों पर बरसेगा पैसा, पगार-पेंशन मिलेगी, सरकारी नौकरियों में तीन फीसदी आरक्षण, डाइट मनी भी बढ़ाई

काजा में सीएम जयराम ठाकुर ने किया ऐलान, तीन प्रतिशत होगा स्पोर्ट्स कोटा

हिमाचलः मेडल लाने वाले खिलाड़ियों पर बरसेगा पैसा, पगार-पेंशन मिलेगी, सरकारी नौकरियों में तीन फीसदी आरक्षण, डाइट मनी भी बढ़ाई

- Advertisement -

काजा। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने काजा में नौवीं राष्ट्रीय महिला आइस हॉकी चैंपियनशिप (Ninth National Women’s Ice Hockey Championship) का शुभारंभ किया । इस अवसर पर जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की आइस हॉकी प्रतियोगिता एवं विकास शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस मेगा आयोजन में हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, आइटीबीपी लद्दाख, चंडीगढ़ और दिल्ली (Delhi) की टीमें भाग ले रही हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में राज्य सरकार ने स्वर्ण जंयती खेल नीति-2021 (Golden Jubilee Sports Policy-2021) को मंजूरी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत का आरक्षण प्रदान किया जाएगा और खिलाड़ियों को मिलने वाली आहार राशि को दोगुना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नई खेल नीति के तहत ओलंपिक (Olmpic), शीतकालीन ओलंपिक या पैरा-ओलंपिक में स्वर्ण पदक हासिल करने पर तीन करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें: काजा में सीएम जयराम ठाकुर ने चीन को दिखाईं आंखें, क्या बोेले, जाने यहां
खिलाड़ियों को मिलेगी पगार

रजत पदक हासिल करने वाले खिलाड़ी को दो करोड़ रुपए और कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इन खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे और ओलंपिक, एशियन, कॉमनवेल्थ के पदक विजेताओं को पेंशन प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अर्जुन अवार्ड, ध्यानचंद अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) धारकों को मासिक वेतन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लद्दाख वीमेन आइस हॉकी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान से युवा सेवाएं एवं खेल विभाग ने वर्ष-2019 में काजा में बेसिक आइस हॉकी का पहला दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर लगाया था। उन्होंने कहा कि स्पीति के अलावा मंडी और किन्नौर के बच्चें आइस हॉकी की बारीकियां सीखने आए थे।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः सफेद पहाड़ियों के बीच नेशनल वूमन आइस हॉकी चैंपियनशिप कल से

 

काजा में बनेगा हाई एल्टीटयूड स्पोर्टस सेंटर

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 16 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से काजा में हाई एल्टीटयूड स्पोर्टस सेंटर (High Altitude Sports Center) बनाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि युवा सेवाएं एवं खेल विभाग द्वारा 27 लाख रुपए व्यय करके खिलाड़ियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्केट बूट उपलब्ध करवाए गए हैं और प्रशासन द्वारा लिडांग, सगनाम, लोसर, ताबो और हिक्कमी में छोटे स्तर पर आइस रिंग तैयार किए गए हैं। उन्होंने स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए अपनी एच्छिक निधि से 31 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने काजा में जन शिकायतें भी सुनी।

 

दिल्ली-चंडीगढ़ ने जीते मैच

इस प्रतियोगिता का पहला मैच दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के मध्य खेला गया, जिसमें दिल्ली ने चार-शून्य से जीत हासिल की। दूसरे मैच ने चंडीगढ़ ने तेलंगाना को एक- शून्य से हराया। सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डा. राम लाल मारकंडा ने सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकर ने पिछले चार वर्षों के दौरान जनजातीय क्षेत्रों के विकास पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि जनजातीय बजट में पर्याप्त प्रावधान क्षेत्र के बुनियादी विकास पर विशेष दिया जा रहा है। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश आइस हॉकी एसोसिएशन के अध्यक्ष अभय डोगरा, महासचिव रजत मल्होत्रा, पांच प्रमुख गोम्पा के प्रमुख, टीएसी के सदस्य राजेंद्र बोध, उपाध्यक्ष टयोटा ताकपा, भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार और अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है