Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

काजा में सीएम जयराम ठाकुर ने चीन को दिखाईं आंखें, क्या बोेले, जाने यहां

नेशनल आइस हॉकी प्रतियोगिता का आगाज, कंपकंपाती ठंड मंे बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

काजा में सीएम जयराम ठाकुर ने चीन को दिखाईं आंखें, क्या बोेले, जाने यहां

- Advertisement -

काजा। नौवीं राष्ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता (National ice hockey competition) का आगाज काजा में हो गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने किया। इस दौरान जनसभा संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हिमाचल के इतिहास में जनवरी महीने में काजा (Kaza) आने वाला पहला सीएम बना हूं। उन्होंने काजा स्कूल की लड़कियों को कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर 30 हजार की राशि देने की घोषणा की। इससे पहले काजा पहुंचने पर तकनीकी शिक्षा मंत्री डाक्‍टर रामलाल मार्कंडेय (Dr. Ramlal Markandeya) ने सीएम का पारंपरिक स्वागत किया और प्रतियोगिता की शोभा बढ़ाने पर सीएम का आभार जताया।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः सफेद पहाड़ियों के बीच नेशनल वूमन आइस हॉकी चैंपियनशिप कल से

 

 

840 करोड़ में डबललेन होगा ग्रांफू काजा समदो मार्ग

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि चीन (China) सीमा पर तैनात भारतीय सेना को और सशक्त बनाने के लिए सीमा सड़क संगठन 260 किलोमीटर लंबे ग्रांफू काजा समदो मार्ग को 840 करोड़ से डबललेन बनाने जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार से धन स्वीकृत हो गया है और बीआरओ (BRO) ने टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा सीमावर्ती क्षेत्रों को मजबूत करने में केंद्र सरकार बेहतर प्रयास कर रही है। उन्होंने ग्रांफू काजा समदो सड़क (Granfu Kaza Samdo Road) को 840 करोड़ धन स्वीकृत करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया।

सीएम ने कहा इस समय मनाली (Manali) से काजा पहुंचने में 12 घंटे का समय लगता है, लेकिन सड़क के डबललेन बन जाने से मात्र आठ घंटे के भीतर मनाली से काजा पहुंच सकेंगे। इससे भारतीय सेना को चीन सीमा के साथ सटे समदो बार्डर तक पहुंचना आसान हो जाएगा। देश विदेश से भारी संख्या में पर्यटक स्पीति घाटी के दीदार को आएंगे। उन्होंने कहा केंद्र सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों तक सेना की पहुंच आसान बना रही है।

 

खिलाड़ियों का बढ़ाया हौसला

केंद्र सरकार ने सुरंगों का जल्द निर्माण करने को हाल ही में बीआरओ की ष्योजक परियोजना की नींव रखी है। हिमाचल सरकार भी सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों को बेहतरीन सुविधाएं देने को प्रयासरत है। राष्ट्रीय आइस हाकी प्रतियोगिता के आयोजन की बधाई देते हुए सीएम ने कहा प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने को प्रयासरत है। हिमाचल के लिए गर्व की बात है कि प्रदेश के भीतर पहली राष्ट्रीय आइस हाकी प्रतियोगिता हो रही है। सीएम ने कहा माइनस तापमान में लेह लद्दाख व लाहुल स्पीति सहित तेलंगानाए चंडीगढ़ व दिल्ली की खिलाड़ियों का मनोबल हैरान करने वाला है।

सभी में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। प्रदेश सरकार का प्रयास रहेगा कि लाहुल स्पीति में आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय आइस हाकी प्रतियोगिता आयोजित हो सके। उन्होंने कहा हिमाचल कोविड टीकाकरण में सबसे आगे चल रहा है। 15 से 18 साल के बच्चों को लगाई जा रही वैक्सीन में भी प्रदेश आगे है। उन्होंने कहा प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र टीकाकरण में सबसे आगे चल रहे हैं। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि देशभर से काजा में आए सभी खिलाड़ी कोरोना के नियमों का पालन कर रहे हैं। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को खेल की भावना से अच्छा खेलने को प्रेरित किया।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है