×

सीएम ने धर्मशाला शहर को दी 100 करोड़ की सौगात, वर्चुअली उद्घाटन-शिलान्यास किए

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा, स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत सभी दो वर्षों में पूरे होंगे

सीएम ने धर्मशाला शहर को दी 100 करोड़ की सौगात, वर्चुअली उद्घाटन-शिलान्यास किए

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत धर्मशाला (Dharamshala) शहर के लिए लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास (Inauguration and foundation Stone) किए। इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार धर्मशाला को विश्व स्तरीय नागरिक और अन्य सुविधाएं प्रदान कर स्मार्ट सिटी (Smart City) बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उन सभी परियोजनाओं का समयबद्ध पूर्ण करना सुनिश्चित करें, जिनकी आधारशिला आज उनके द्वारा रखी गई है, ताकि धर्मशाला (Dharamshala) शहर के लोग लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि धर्मशाला ना केवल शिमला के बाद राज्य का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर है, बल्कि एक प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्य (Tourist Destination) भी है। उन्होंने कहा कि इस शहर की गरिमा को बनाए रखने और संरक्षित करने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे।


यह भी पढ़ें: जयराम बोले- कांग्रेस के पास सोच -समझ की कमी, हिमाचल में रिपीट करेगी बीजेपी

 

 

ये मिली जनता को सौगातें

सीएम जमयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने 11 स्कूलों में 3.55 करोड़ रुपए की लागत से 62 स्मार्ट क्लास रूम, 2.12 करोड़ रुपए की लागत से एमसी कम्युनिटी हॉल, क्षेत्रीय अस्पताल, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड, साई इंडोर स्टेडियम, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, मिनी सचिवालय और मंडलायुक्त कार्यालय के रूफ टॉप पावर पीवी प्लांट, भागसू नाग, ओल्ड चडी रोड, राम नगर और चेलियां में 3.51 करोड़ रुपए लागत से रूट जोन टेक्नोलॉजी पर आधारित एसटीपी का लोकार्पण किया। उन्होंने पांच करोड़ रुपए की लागत से निर्मित महिला पुलिस स्टेशन भवन, धर्मशाला का भी लोकार्पण किया।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम बोले- युद्धों में गोरखा समुदाय की बहादुरी के किस्से युवाओं के लिए बनेंगे प्रेरणा स्रोत

इन कार्यों का किया शिलान्यास

सीएम ने 27.82 करोड़ रुपए की लागत से मौजूदा वॉक-वे के सुधार कार्य, दलाई लामा मंदिर के पास 5.53 करोड़ रुपए लागत की पार्किंग, 4.67 करोड़ रुपए की लागत से पर्वतारोहण संस्थान के उन्नयन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला में 3.03 करोड़ रुपए की लागत से स्मार्ट खेल मैदान (छात्र), 24.22 करोड़ रुपए की लागत से स्मार्ट एलईडी आधारित स्ट्रीट लाइट, 7.19 करोड़ रुपए की लागत से धर्मशाला शहर के लिए सीवरेज सिस्टम के उन्नयन व संवर्धन, नड्डी में 2.78 करोड़ रुपए की लागत से रूट जोन टेक्नोलॉजी पर आधारित एसटीपी, 10.40 करोड़ रुपए की लागत से फेकल स्लज एवं सेप्टेज मैनेजमेंट सिस्टम और सेंट जॉन्स चर्च के निकट 65 लाख रुपए लागत से नेचर पार्क का शिलान्यास किया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रकृति ने धर्मशाला को अपार प्राकृतिक सुंदरता और स्वास्थ्यप्रद जलवायु से नवाजा है। उन्होंने कहा कि परम पावन दलाई लामा का आवास होने के कारण धर्मशाला की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान है। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि धर्मशाला शहर के लोगों के लिए आज का दिन एक ऐतिहासिक है, क्योंकि सीएम द्वारा लगभग 100 करोड़ रुपए की परियोजनाएं शहर के लोगों के लिए समर्पित कि गई हैं। उन्होंने कहा कि आज सीएम द्वारा समर्पित सभी परियोजनाएं धर्मशाला को एक वास्तविक स्मार्ट सिटी बनाने में सहायक सिद्ध होंगी।

यह भी पढ़ें: ‘धवाला की ज्वाला’ :BJP विधायक बोले-डेढ़ लाख सैलरी लेकर काम नहीं करना भी भ्रष्टाचार

दो साल में पूरे होंगे काम

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत सभी कार्य अगले दो वर्षों के भीतर पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से धर्मशाला राज्य के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक बनकर उभरेगा। सांसद किशन कपूर ने दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि धर्मशाला राज्य के सबसे जीवंत शहर के रूप में उभरा है, जो हर साल न केवल देश बल्कि विदेशों से भी लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस मौके पर धर्मशाला के विधायक विशाल नेहरिया, उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति, आयुक्त नगर निगम धर्मशाला प्रदीप ठाकुर, पुलिस अधीक्षक कांगड़ा विमुक्त रंजन आदि भी धर्मशाला से उपस्थित थे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है