Covid-19 Update

3,12, 188
मामले (हिमाचल)
3, 07, 820
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,583,360
मामले (भारत)
622,055,597
मामले (दुनिया)

पासपोर्ट से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

पासपोर्ट की फोटो खिंचवाते हुए मुस्कुराना है मना

पासपोर्ट से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

- Advertisement -

पासपोर्ट एक जरूरी दस्तावेज है, जिसकी इस्तेमाल किसी दूसरे देश में ट्रेवल करने के लिए किया जाता है। पासपोर्ट (Passport) के बिना आप किसी भी देश में एंट्री नहीं कर सकते हैं। पासपोर्ट एक आधिकारिक दस्तावेज होता है, जिसमें व्यक्ति की नागरिकता की डिटेल लिखी होती है। आज हम आपको पासपोर्ट से जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातों के बारे में बताएंगे, जिनको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें- इस ऐप में सेव करें पैन और आधार जैसे डॉक्यूमेंट्स, जानिए पूरा प्रोसेस

गौरतलब है कि अगर आपने चेहरे पर फेस टैटू या फेस सर्जरी करवाई हो, ये आपकी अपीयरेंस में थोड़ा बदलाव ला देता है, इस वजह से आपको अपनी पासपोर्ट की तस्वीर बदलनी पड़ेगी यानी आपको नया पासपोर्ट बनवाना पड़ेगा। ध्यान रहे कि आप कभी भी पासपोर्ट की फोटो यूनिफॉर्म, हैट, कैप, धूप वाले चशमे आदि पहनकर नहीं खिंचवा सकते। यूनिफॉर्म पहनकर सिर्फ कमर्शियल कर्मचारियों को ही फोटो खिंचवाने की परमीशन है। इतना ही नहीं पासपोर्ट की फोटो में आप मुस्कुरा भी नहीं सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर के ज्यादातर देशों के पासपोर्ट का कवर लाल है। कई देशों के पासपोर्ट ब्लू, ग्रीन या ब्लैक कवर के ही हैं। पासपोर्ट इंडेक्स 2020 के अनुसार, UAE का पासपोर्ट है विश्व का सबसे मजबूत पासपोर्ट है। UAE पासपोर्ट धारक व्यक्ति 179 देशों में बिना वीजा के ट्रेवल कर सकता है।

बता दें कि पासपोर्ट का इस्तेमाल 13वीं सदी से हो रहा है और इसे राजा हेनरी V ने पेश किया था। राजा का मानना था कि पासपोर्ट की मदद से विदेशी भूमि की यात्रा करते समय उनकी राष्ट्रीयता और पहचान को साबित करना आसान हो सकेगा। हालांकि, वर्ल्ड पासपोर्ट (World Passport) बनवाना मुमकिन है। वर्ल्ड पासपोर्ट विश्व सेवा प्राधिकरण व एक डीसी-आधारित गैर-लाभकारी संस्था से जारी किए जाते हैं, जो विश्व नागरिकता को बढ़ावा देता है। इन्हें दुनिया में बस बुर्किना फासो, इक्वाडोर, मौरिटानिया, तंजानिया, टोगो और जाम्बिया जैसे देशों में दस्तावेजों के रूप में स्वीकार किया गया है।

दुनिया में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) एकमात्र ऐसी इंसान हैं, जिन्हें वर्ल्ड में ट्रेवल करने के लिए किसी पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, उनके पास कुछ अपने डाक्यूमेंट्स हैं, जो पासपोर्ट के सामान ही माने जाते हैं। वहीं, ब्रिटिश पासपोर्ट महारानी ही जारी करती हैं, इसलिए उन्हें किसी भी पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। बता दें कि साल 1915 में ब्रिटेन के पासपोर्ट पर फैमिली फोटोग्राफ होती थी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है