Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,504,980
मामले (दुनिया)

ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब इंटरनेट-स्मार्टफोन को बॉय-बॉय, कुछ ऐसे होगा ये काम

123पे लॉन्च होने से देश के 40 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब इंटरनेट-स्मार्टफोन को बॉय-बॉय, कुछ ऐसे होगा ये काम

- Advertisement -

ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब इंटरनेट-स्मार्टफोन (Internet-Smartphone)की जरूरत नहीं रही। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India)ने यूपीआई 123पे (UPI 123pay)लॉन्च कर दिया है, इससे देशभर के करीब 40 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा जो कि फीचर फोन का यूज कर रहे हैं। कहने का मतलब यह है कि अब आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के आप आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने यूपीआई 123पे लॉन्च कर दिया है। यह सुविधा फीचर फोन के लिए है। रिजर्व बैंक के अनुसारए यूपीआई 123पे लॉन्च होने से देश के गांवों-कस्बों या फिर छोटे शहरों में रहने वाले लोगों को फायदा मिलेगा। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि फीचर फोन के लिए यूपीआई से ग्रामीण इलाकों के वैसे लोगों की मदद होगी, जो स्मार्टफोन अफोर्ड नहीं कर सकते हैं जिसके चलते यूपीआई पेमेंट नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें- होली से पहले सरकार ने इन्हें किया खुश, 3,274 करोड़ जारी-कैसे मिलेगा फायदा जाने

आरबीआई के मुताबिक, यूपीआई123पे सुविधा से फीचर फोन यूजर्स तीन आसान स्टेप्स कॉल करो, सेलेक्ट करो और पे करो में पेमेंट कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करना होगा। यूजर्स अपने डेबिट कार्ड की डिटेल्स देकर यूपीआई पिन जनरेट कर पेमेंट कर पाएंगे। फीचर फोन (Feature Phones)यूजर के पास चार फीचर फोन बेस्ड पेमेंट समाधान भी होंगे। पहला (IVR based payment solution)आईवीआर आधारित भुगतान समाधान, दूसरा. फीचर फोन पर ऐप बेस्ड पेमेंट, तीसरा. मिस्ड कॉल पे और चौथा. ध्वनि आधारित डिवाइस पर भुगतान।

आरबीआई (RBI) के मुताबिक, यूपीआई123पे की सुविधा के तहत फीचर फोन के जरूरी बिलों का भी भुगतान कर सकते हैं। वे अपने वाहनों के फास्ट टैग (FASTag) को रिचार्ज भी कर सकते हैं। मोबाइल बिल का भी भुगतान कर सकते हैं। इतना ही नहीं यूजर्स अपने अकाउंट में बैलेंस भी चेक कर पाएंगे। यहां तक की ग्राहक अपने बैंक अकाउंट को लिंक करने से लेकर यूपीआई पिन सेट करने और बदलने में भी सक्षम होंगे। याद रहे कि फीचर फोन का मतलब एक बेसिक फोन से होता है। इस फोन में केवल कॉल करने, कॉल रिसीव करने और मैसेज भेजने और मंगाने की सुविधा होती है। देश में आज भी एक बड़ी आबादी इस फोन का इस्तेमाल करता है। खासकर गांवों में लोग फीचर फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आरबीआई ने इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24*7 हेल्पलाइन भी लॉन्च की है। इसका नाम डिजीसाथी है। डिजीसाथी (Digisathi)नाम की हेल्पलाइन वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से कॉल करने वाले यूजर्स को डिजिटल भुगतान पर उनके सभी प्रश्नों में सहायता करेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है