Covid-19 Update

2, 84, 952
मामले (हिमाचल)
2, 80, 739
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,125,370
मामले (भारत)
523,236,943
मामले (दुनिया)

भारत में एप्पल 13 का प्रोडक्शन शुरू, चेन्नई के श्रीपेरंबुदूर में कंपनी का प्लांट

देश में अभी तक प्रो मॉडल नहीं बना, कीमत कम होने की उम्मीद

भारत में एप्पल 13 का प्रोडक्शन शुरू, चेन्नई के श्रीपेरंबुदूर में कंपनी का प्लांट

- Advertisement -

भारत (India) में अब एपल के फोन की कीमतें अब कम हो सकती हैं। एपल (APPLE) ने भारत में आईफोन 13 का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर में स्थित दुनिया (World) की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन के प्लांट में हो रही है। एप्पल इंडिया (APPLE India) के एक प्रवक्ता ने एक्सक्लूसिव ईमेल स्टेटमेंट में ईटी को बताया कि हम खूबसूरत डिजाइन, बेहतरीन फोटो और वीडिया (Video) लेने वाले एडवांस कैमरा सिस्टम (Advance Camera System) और शानदार ए 15 बायोनिक चिप के साथ वाले आईफोन 13 को बनाने के लिए उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें- आईफोन 14 में नहीं होगा अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के जरिए बनाएगी फोन

आईफोन 13 (iPhone 13) के साथ, कंपनी अब अपने दो कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के जरिए लोकल लेवल पर अपने सभी टॉप सेलिंग मॉडल (Selling Model) बनाती है। इसके तीसरे साझेदार पेगाट्रोन के भी इस महीने प्रोडक्शन शुरू करने की उम्मीद है, इसमें आईफोन 12 के साथ शुरुआत होगी।

इस कारण लेट हुआ आईफोन 13 का प्रोडक्शन

फॉक्सकॉन (Foxconn) एपल के लिए आईफोन बनाती है। चेन्नई प्लांट में आईफोन 13 का प्रोडक्शन जनवरी से शुरू होना था, लेकिन फूड प्वाइजनिंग (Food Poisoning) के बारे में महिला श्रमिकों द्वारा दिसंबर में विरोध के बाद एपल द्वारा प्रोडक्शन रोकने के बाद इसे स्थगित करना पड़ा।

अभी प्रो मॉडल नहीं बन रहे हैं

फॉक्सकॉन दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कॉन्ट्रैक्ट कंपनी (Electronic Contractor Company) है, जो कि एपल की प्रमुख सप्लायर भी है। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल और सेमीकंडक्टर (Semiconductor) जैसे क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ाया है।

भारत में 2017 से बन रहे हैं एपल के फोन

एपल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन की मैनुफैक्चरिंग (Manufacturing) शुरू की और मौजूदा समय में आईफोन 11, आईफोन 12 और अब आईफोन का स्थानीय स्तर पर प्रोडक्शन करता है। इसके प्रो मॉडल में से कोई भी अभी भारत में नहीं बने हैं। क्यूपर्टिनो बेस्ड ने इस प्रकार लॉन्चण् 24 सितंबर, 2021 और लेटेस्ट आईफोन मॉडल (Latest iphone Models) के स्थानीय उत्पादन के बीच की समय सीमा को आठ महीने पहले से घटाकर छह से सात महीने कर दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है