×

जयराम ठाकुर बोले-राष्ट्र ITBP के बलिदान और बहादुरी का ऋणी

सीएम ने सेक्टर हेडक्वार्टर शिमला में फ्लैग इन सेरेमनी की अध्यक्षता की

जयराम ठाकुर बोले-राष्ट्र ITBP के बलिदान और बहादुरी का ऋणी

- Advertisement -

शिमला। इंडो-तिब्बत-बार्डर पुलिस बल भारत तिब्बत सीमाओं की रक्षा करने के अलावा बचाव कार्य, सीमा सुरक्षा, आतंकवाद रोधी कार्यों जैसे अनेक कार्यों से राष्ट्र की सेवा कर रहा है। यह बात सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के सेक्टर हेडक्वार्टर शिमला में फ्लैग इन सेरेमनी की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने इस अवसर पर गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी भी ली। सीएम ने कहा कि राष्ट्र आईटीबीपी के बलिदान और बहादुरी का ऋणी है। उन्होंने कहा कि आईटीबीपी देश की सीमाओं को सुरक्षित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आइटीबीपी को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।


यह भी पढ़ें: Patwari व कानूनगो की सरकार दो टूक, मांगें ना मानी तो करेंगे ऐसा

सीएम ने कहा कि आइटीबीपी के पास एक विशेष पर्वतारोही बल (Special Mountaineering Force) है और यह बल विशेषकर अधिकारियों और जवानों को पर्वतारोहण और स्कीइंग में प्रशिक्षित करता है। उन्होंने आईटीबीपी की उस टीम को बधाई दी जिसने 22,222 फीट की ऊंचाई पर पर्वतारोहण अभियान ‘लियो पारगिल चोटी-2020 कोड ‘नाम-योद्धा को फतह किया था। यह अभियान 17वीं वाहिनी रिकांगपिओं द्वारा 20 अगस्त 2020 से 5 सितंबर 2020 तक चलाया गया था। जयराम ठाकुर ने कहा कि इस तरह के अभियानों से जवानों में नेतृत्व अनुशासन और आत्मविश्वास विकसित होता है। इसके अतिरिक्त बहादुरी और साहस के साथ अनिश्चित और विशेष परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता में वृद्धि होती है। सीएम ने अभियान के दौरान आईटीबीपी के स्वच्छता अभियान की सराहना की, जिस दौरान बल ने लगभग 50 किलोग्राम नॉन बायोडिग्रेडेबल कचरा एकत्र किया और वहां की स्वच्छता बनाए रखने में अपना योगदान दिया।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्री ने बताए प्रदेश में #Corona के बढ़ते कदमों को रोकने के तीन तरीके, आप भी जाने

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार स्थानीय लोगों और सशस्त्र बलों की सुविधा के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों के बुनियादी ढांचे और संचार के अन्य साधनों को मजबूत करने पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश की चीन के साथ 260 किलोमीटर सीमा लगती है, जिसकी सुरक्षा का महत्वपूर्ण कार्य आईटीबीपी कर रहा है। सीएम को इस अवसर पर आईटीबीपी द्वारा लियो पारगिल ध्वज व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।बाद में सीएम ने आईटीबीपी द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी दौरा किया। सेक्टर हेड क्वार्टर शिमला के उप महानिरीक्षक प्रेम सिंह ने सीएम और अन्य गणमान्यों का स्वागत कर उप कमांडेंट कुलदीप सिंह और धर्मेंद्र ठाकुर की अगुवाई में सफलतापूर्वक पूरे किए गए माउंट लियो पारगिल अभियान के बारे में अवगत करवाया। इस अभियान में हेड कांस्टेबल प्रदीप नेगी, काकू कदरेटा, कांस्टेबल आशीष नेगी और अन्य भी टीम का हिस्सा रहे। उन्होंने आईटीबीपी की विभिन्न गतिविधियों का ब्यौरा देते हुए कहा कि आईटीबीपी भविष्य में युवाओं में इस प्रकार के अभियानों के प्रति रूचि उत्पन्न करने के उद्देश्य से ऐसे साहसिक खेलों का आयोजन करता रहेगा। 50वीं आईटीबीपी बटालियन के कमांडेंट विजय देशवाल ने इस अवसर पर आभार व्यक्त किया।

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है