Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

अभी घोषित की जा सकती हैं Colleges में जून की छुट्टियां, क्या बोले शिक्षा मंत्री-जानिए

अभी घोषित की जा सकती हैं Colleges में जून की छुट्टियां, क्या बोले शिक्षा मंत्री-जानिए

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के कॉलेजों में जून माह में दी जाने वाली छुट्टियां अभी से घोषित की जा सकती है। ऐसे मामला प्रदेश सरकार के पास विचाराधीन है। फेसबुक पर संवाद शिक्षा पर चर्चा के माध्यम कार्यक्रम के बाद शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने कहा कि कॉलेज परीक्षाओं को लेकर सरकार के पास कुछ ऑप्शन आए हैं। इसमें एक यह है कि टीचर को जून में दी जाने वाली छुट्टियां अभी से घोषित कर दी जाएं। जून माह में प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical exam) ली जाए। इसके बाद थ्यौरी की परीक्षा का भी आयोजन किया जाए। कोरोना के चलते अगर स्थिति नोर्मल रही तो जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त में पेपर आदि लेकर दाखिले शुरू कर दिए जाएं। इसके बाद यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार सितंबर में नया सत्र शुरू कर दिया जाए।


यह भी पढ़ें: Corona Positive मामला आने के बाद तरखानकड़ पंचायत और नेरटी का वार्ड 6 सील

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सरकारी स्कूलों में दाखिले को लेकर शिक्षा विभाग ने नई योजना तैयार की है। कोरोना कर्फ्यू के बीच 1, 6, 9 और 11वीं के दाखिले (Admissions) प्रभावित ना हो इसके लिए यह योजना तैयार की है। योजना के अनुसार स्कूल के प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापक सहित कुछ नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल में बुलाया जाएगा।  स्कूलों में छात्रों के दाखिले किए जाएंगे। इसको लेकर एक बैठक बुलाकर उसमें रूपरेखा तैयार कर आगामी आदेश जारी किए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जून के प्रथम या दूसरे सप्ताह में 10वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। पेपर चेकिंग की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके बाद परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 12वीं परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि 12वीं के ज्योग्राफी और कंप्यूटर साइंस सहित कुछ वोकेशनल सबजेक्ट पेपर बचे हैं। कोशिश रहेगी कि जैसे ही परिस्थितियों ठीक हों तो ज्योग्राफी का पेपर लिया जाए। ज्योग्राफी में बहुत कम छात्र होते हैं, ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना मुश्किल नहीं होगा। साथ ही अन्य पेपरों को लेकर भी कोई निर्णय लिया जाएगा। जो भी तरीका उपयुक्त होगा अपनाया जाएगा। इसके बाद जून के अंतिम सप्ताह में 12वीं का भी रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Lockdown में देखें रेणुका के MLA विनय कुमार का अलग अंदाज, खेत में चलाया हल

उन्होंने कहा कि मीड डे मील और अध्यापन कार्य में टीचरों ने बहुत अच्छा काम किया है। इसके लिए टीचर बधाई के पात्र हैं और उनका वह धन्यवाद करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अगर छात्रों को वर्ल्ड क्लास शिक्षा देनी है तो आईटी को अपनाना होगा। शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि हिमाचल में 16 अप्रैल से ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) शुरू की थी। अभी एलीमेंटरी में 66 फीसदी और हायर एजुकेशन में 72 फीसदी छात्र इससे जुड़ चुके हैं। बाकी जो छात्र किसी वजह से नहीं जुड़ पाए हैं। उन्हें शिक्षा देने के लिए दूरदर्शन का सहारा लिया जा रहा है। सुबह 10 बजे से एक बजे तक दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई करवाई जा रही है। इसके अलावा अन्य तरीके भी अपनाए जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है