ज्यादातर लोगों को होती है डायबिटीज की बीमारी, ये होते हैं लक्षण

शरीर को एक्टिव रखना है बहुत महत्वपूर्ण

ज्यादातर लोगों को होती है डायबिटीज की बीमारी, ये होते हैं लक्षण

- Advertisement -

आजकल अलग-अलग तरह के खानपान के चलते कई तरह की बीमारियों ने जन्म ले लिया है। अब ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर व शुगर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं। हालांकि, डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। आज के समय में लोगों को अपने शरीर को एक्टिव रखना बहुत महत्वपूर्ण है, जो लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं उन्हें डायबिटीज नहीं होती है।


यह भी पढ़ें- ब्रैंड के नाम पर हो रहा धोखा, एक ही कंपनी के प्रोडक्ट्स हैं Closeup और Pepsodent 

बता दें कि जिनके परिवार में डायबिटीज का कोई मरीज होता है तो परिवार के लोगों को इस बीमारी के होने की संभावना बढ़ जाती है। जबकि, जिन लोगों की फैमिली हिस्ट्री डायबिटीज की नहीं हो उनमें इस बीमारी का खतरा भी कम होता है। दरअसल, इंसुलिन का बनना शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। जब किसी व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है और शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति सही से कार्य नहीं कर पाती हैं तो वह व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो जाता है।

डायबिटीज को मधुमेह कहा जाता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। डायबिटीज के कारण शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन को ठीक से जवाब नहीं करती हैं। जब कोई व्यक्ति ज्यादा मीठा खाता है तो उसका ब्लड शुगर बढ़ जाता है। शरीर में शुगर को काबू में करने के लिए शरीर इंसुलिन छोड़ता है। समय के साथ-साथ शुगर की ज्यादा मात्रा शरीर को इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील बना देते हैं, जिससे डायबिटीज की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा जो लोग रोजाना एक्सरसाइज नहीं करते हैं उनको क्रॉनिक डिजीज होने का खतरा ज्यादा होता है। वहीं, जब किसी व्यक्ति का वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है तो शरीर के ब्लड शुगर के लेवल काबू में करने के लिए काफी परेशानी होती है और वह इसी कारण डायबिटीज बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं।

ये होते हैं डायबिटीज के लक्षण

डायबिटीज के लक्षणों में वजन में कमी आना, किसी भी घाव को भरने में जरूरत से ज्यादा समय लगना, ज्यादा भूख और प्यास लगना, हाथ-पैरों में झनझनाहट या जलन महसूस होना, बार-बार संक्रमण का शिकार होना और थकान और पिंडलियों में दर्द होना आदि शामिल हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है