Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

हिमाचल: कार्टन के दाम बढ़ने से परेशान बागवान, सेब सीजन को लेकर मंत्री ने बुलाई बैठक

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने संबंधित विभागों को सुचारू प्रबंधन के दिए निर्देश

हिमाचल: कार्टन के दाम बढ़ने से परेशान बागवान, सेब सीजन को लेकर मंत्री ने बुलाई बैठक

- Advertisement -

शिमला। सेब का सीजन शुरू होते ही बागवानों की परेशानियां भी शुरू हो गई हैं। मौसम की मार से जहां इस बार सेब का साइज नहीं बन पाया है, वहीं सेब (Apples) कार्टन के दाम बढ़ने से बागवान खासे नाराज हैं। सेब सीजन को लेकर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला में संबंधित विभागों के अधिकारियों और बागवानों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: ट्रे के बढ़े दाम, शराब की पेटियों में सेब भर कर मंडी पहुंचे बागवान

गौरतलब है कि सेब हिमाचल प्रदेश की आर्थिकी में 5 हजार करोड़ रुपए का योगदान देता है, लेकिन प्रदेश में बागवानी अब घाटे का सौदा बनता जा रहा है। सेब बागवानों (Apple Gardeners) ने बताया कि इस बार सेब की फसल तो अच्छी है, लेकिन सेब की पैकिंग में इस्तेमाल होने वाले कार्टन के दाम बहुत अधिक है, जिससे सेब बागवान को नुकसान हो रहा है। सेब बागवान को समय पर पेमेंट नहीं मिलती है। उन्होंने बताया कि खाद के दाम पहले ही बहुत अधिक हो चुके हैं, जिससे बागवान काफी दुखी हैं। सब बागवानों ने सरकार से समस्याओं का समाधान करने की मांग की है।

वहीं, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने कहा कि सेब सीजन में बागवानों को समस्याओं का सामना ना करना पड़े इसके लिए अधिकारियों को व्यवस्थाओं को सुचारू करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सीजन के दौरान सड़कों के रख-रखाव व जाम की समस्या से निपटने के लिए विभागीय मशीनरी के साथ-साथ निजी मैकेनिकों व मशीनरी उपलब्ध करवाने वाले संस्थानों से संपर्क करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी प्रकार की कोताही बर्दाशत नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ें:रूटस्टॉक के पौधों ने बदली सेब के बागवानों की किस्मत, कम क्षेत्र में अधिक पैदावार का मिल रहा लाभ

मंत्री सुरेश भारद्वाज ने उन्होंने एचपीएमसी को सेब एकत्रीकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सेब बॉक्स व कार्टन की उपलब्धता की सुनिश्चितता के अंतर्गत एचपीएमसी को इस संबंध में जल्द दाम तय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्टन के दाम बढ़ने, जीएसटी को लेकर बागवानों ने सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि इसको लेकर सरकार के साथ चर्चा की जाएगी और बागवानों के साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी ना हो इसके लिए कदम उठाए जाएंगे

मंत्री ने आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिकारी व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सूचनाओं के आदान-प्रदान को सुनिश्चित कर सकते हैं, जिसमें निजी मैकेनिक, मशीनरी संस्थान और सेब उत्पादक संघों के प्रतिनिधि को सम्मिलित कर व्यवस्था स्थापित की जा सकती है।

मंत्री ने कहा कि अधिक माल भाड़ा वसूलने वाले के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बाढ़ा मूल्य सूची को नियंत्रण कक्षों, सूचना पट्टों व अन्य स्थानों पर आमजन की सूचना के लिए लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला में मुख्य नियंत्रण कक्ष फागू में 15 जुलाई, 2022 से कार्य करना आरंभ कर देगा। उन्होंने बताया कि फागू नियंत्रण कक्ष में आवश्यक सुविधाएं जिसमें टेलीफोन, सीसीटीवी कैमरा, फैक्स, पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती भी जल्द कर दी जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है