हिमाचल में कल से फिर बारिश बर्फबारी की चेतावनी, 26 तक सताएगा मौसम

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के साथ मैदानों में होगी बारिश और आएगा अंधड़

हिमाचल में कल से फिर बारिश बर्फबारी की चेतावनी, 26 तक सताएगा मौसम

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कल यानी सोमवार से एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा। इस दौरान प्रदेश में भारी बारिश (Rain) के साथ बर्फबारी होगी। वहीं अधंडए और ओलावृष्टि की भी चेतावनी है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) से मिली जानकारी के मुताबिक 24 जनवरी को प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। राज्य के मध्यम और ऊंचे पहाड़ों में 24 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी (Snowfall) होगी, जबकि मैदानी और निचले पर्वतों में छीटें और ओलावृष्टि का दौर भी देखने को मिल सकता है। चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, लाहुल स्पीति और किन्नौर जिले में भारी बारिश और हिमपात की संभावना है। ऐसे में 25 -26 जनवरी तक निचली पहाड़ियों में हल्की से मध्यम बारिश और मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में हल्की से मध्यम बर्फबारी का भी पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं प्रदेश में इससे पहले हुई भारी बर्फबारी के बाद अभी तक भी प्रदेश के हालात पूरी तरह से सुधर नहीं पाए थे। प्रदेश की कई सड़कें अभी भी पूरी तरह से बंद हैं। ऐसे में एक बार फिर बर्फबारी लोगों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आगामी 26 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा।

यह भी पढ़े:बर्फबारी के बाद पर्यटकों से गुलजार हुआ हिमाचल, अभी एक सप्ताह खराब रहेगा मौसम

प्रदेश के 4 जिला में एवलांच का खतरा

हिमाचल प्रदेश के 4 जिलों में एवलांच (Avalanche) आने की संभावना जताई गई है। स्नो एंड एवलांच स्टडी एस्टेब्लिशमेंट मनाली ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। विभाग के अनुसार कुल्लू, लाहुल स्पीति, चंबा के पांगी और किन्नौर जिले में ग्लेशियर व हिमखंड गिर सकते हैं। ऐसे में सैलानियों और आम जनमानस के लिए अलर्ट जारी किया गया है, ताकि कोई हादसा न हो।

avalanched

avalanched

लाहुल प्रशासन ने जारी की यात्रा संबंधी जरूरी सलाह

लाहुल स्पीति प्रशासन ने हिमपात की वजह से सड़क और मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए लाहुल व पांगी की ओर रुख करने वाले वाले यात्रियों के लिए जरूरी हिदायतें जारी की हैं। डीसी सुमित खिमटा ने बताया कि एनएच 003 पर ब्लैक आइस फेनोमेनन और फिसलन वाली सड़क की स्थिति के मद्देनजर केवल स्थानीय लोगों और पांगी की ओर जाने वाले फोर बाई फोर वाहनों और टायरों में चेन वाली सूमो गाड़ियों को ही अगले आदेश तक अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) के माध्यम से जिले में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की गई है। डीसी ने यह भी कहा है कि आपात स्थिति और घाटी के मौसम व सड़क की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी और किसी भी प्राकृतिक आपदा या घटना की स्थिति में कृपया जिला लाहुल स्पीति आपदा नियंत्रण कक्ष के 94594-61355, 01900202509, 510, 517 और टोल फ्री-1077 नंबरों पर अवश्य संपर्क करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है