Covid-19 Update

59,148
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

Himachal में मौसम विभाग ने जारी किया Yellow alert, 10 व 11 जुलाई को होगी भारी बारिश

Himachal में मौसम विभाग ने जारी किया Yellow alert, 10 व 11 जुलाई को होगी भारी बारिश

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने आने वाले 12 घंटों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। इसके साथ ही तीन जिलों शिमला, सोलन व सिरमौर में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी भी जारी की है। साथ ही 10 व 11 जुलाई के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को शिमला में बारिश के साथ धुंध छाई हुई है। समूचे प्रदेश में बीती रात से बारिश का दौर जारी है। मौसम में बदलाव के बाद प्रदेश में लोगों को उमस से राहत मिली है। मौसम में आए बदलाव के चलते शिमला का तापमान 17.1 पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: Shimla में झमाझम बरसे मेघ, अगले तीन दिन भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक आने वाले 12 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी बारिश होगी। साथ ही गर्जन के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने इस दौरान भारी बारिश के चलते शिमला और सोलन जिला में भूस्खलन (Landslide) व पेड़ों के गिरने की आशंका जाहिर की है। लोगों को गाड़ी चलाते व पैदल चलते समय एतिहात बरतने की सलाह दी गई है। प्रदेश में दस और 11 जुलाई को मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है और इस दौरान नौ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। दस जुलाई को बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, सोलन और सिरमौर, 11 जुलाई को, ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा कुल्लू, मंडी शिमला, सोलन और सिरमौर में येलो अलर्ट है। 13 जुलाई तक मौसम खराब रहने का अनुमान है.

रोहतांग दर्रे की ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी

 

मौसम के करवट बदलते ही शिंकुला, बारालाचा, कुंजुम व रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) की ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। लाहुल व मनाली घाटी में मौसम ने करवट बदल ली है। घाटी में रात से बारिश का क्रम लगातार जारी है। लाहुल घाटी के साथ मनाली में बारिश व पहाड़ों पर बर्फबारी से तापमान में भारी कमी आ गई है। मनाली प्रशासन ने भी बरसात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। एसडीएम मनाली (SDM Manali) रमन घरसंगी ने कहा मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन भारी बारिश की संभावना जताई है, ऐसे में लोग सतर्क रहें। उधर, डीसी कुल्लू (DC Kullu) ऋचा वर्मा ने कहा कि मॉनसून सीजन आरंभ हो चुका है और इस दौरान भारी वर्षा के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन, ल्हासे व पत्थर गिरने जैसी अनेक प्रकार की आपदाओं की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश में गिरा 2 मंजिला मकान, मां और दो बेटियों की मौत, पिता की हालत गंभीर

 

 

इसके लिए जहां विशेषकर जल शक्ति, लोक निर्माण व बिजली विभागों के अभियंताओं को हर समय तत्पर रहने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं आम जनमानस से भी सुरक्षा के लिहाज से हर संभव सावधानियां बरतनें का आग्रह किया गया है। डीसी ने कहा कि मौसम विभाग ने आगामी 10 व 11 जुलाई को प्रदेश के कुछ भागों में भारी बर्षा की चेतावनी जारी की है, वहीं, कुल्लू जिला में यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके चलते अनेक जगहों पर पहाड़ों से पत्थर गिरने, ल्हासे गिरने व नदी-नालों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं। इसलिए स्थानीय लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों से बाहर न निकलते समय सावधारी बरतें। पहाड़ों व नदी-नालों की ओर रूख न करें, बच्चों व बुजुर्गों को घरों जाने से रोकें। उन्होंने आपात की स्थिति में टॉल-फ्री नम्बर 1077 पर सम्पर्क करने को कहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है