Covid-19 Update

2,27,684
मामले (हिमाचल)
2,23,093
मरीज ठीक हुए
3,838
मौत
34,656,822
मामले (भारत)
267,534,822
मामले (दुनिया)

हिमाचल: पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर, मैदानों में झमाझम बरसे मेघ; 37 सड़कें बंद

पर्यटकों को संवेदनशील इलाकों में ना जाने की दी हिदायत

हिमाचल: पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर, मैदानों में झमाझम बरसे मेघ; 37 सड़कें बंद

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मानसून के विदा होने के बाद अब बारिश और बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) द्वारा जारी ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी के बीच दूसरे दिन सोमवार को भी प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है। दो दिनों से लाहुल-स्पीति समेत प्रदेश के उच्च पर्वतीय भागों में भारी बर्फबारी (Snowfall) हो रही है। 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) में 30 सेंटीमीटर, कोकसर में पांच सेंटीमीटर, कुंजुम दर्रा में 30 सेंटीमीटर तथा बारालाचा में 40 सेंमी ताजा बर्फबारी हुई है। कुल्लू व लाहुल के निचले क्षेत्रों में सुबह से बारिश हो रही है। बर्फबारी के चलते पर्यटकों (Tourists) को संवेदनशील इलाकों में ना जाने की हिदायत दी गई है। कुल्लू और लाहुल घाटी (Lahaul Vally) में बारिश व बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम में आए बदलाव से कुल्लू व लाहुल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: भारी बर्फबारी के चलते कोकसर से चंद्रताल मार्ग अगले आदेश तक बंद

मनाली-लेह, ग्रांफू-काजा नेशनल हाईवे बंद हो गए हैं। शिंकुला, जंस्कर, कोकसर से लोसर और लोसर से चंद्रताल, कुंजुम पास मार्ग भी आगामी आदेशों तक बंद कर दिए हैं। मौसम खुलने के बाद दोनों हाईवे खोलने में कम से कम 48 घंटे का समय लगेगा। लाहुल के रिहायशी इलाके भी बर्फ से लकदक हो गए हैं। अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) के नॉर्थ पोर्टल तक बर्फबारी हुई है, जहां पर्यटकों ने खूब मस्ती की। चंबा, धर्मशाला और किन्नौर की चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। सोमवार को शिमला समेत प्रदेश भर में झमाझम बारिश (Rain) का सिलसिला जारी रहा। कुल्लू दशहरा में आए देवी-देवताओं के अस्थायी शिविरों में भी बारिश का पानी घुस गया, जिससे देवलुओं और श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम की वजह से प्रदेश भर में छोटी-बड़ी 37 सड़कें बंद हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः बर्फबारी के चलते मनाली-लेह मार्ग पर आवाजाही रोकी, सरचू में पर्यटक की मौत

 

20 तक साफ रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 20 अक्तूबर से मौसम साफ रहेगा। अधिकांश क्षेत्रों में धूप खिलेगी। हालांकि, मंगलवार को मध्यम और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। बारिश और पहाड़ों (Hills) पर हुई बर्फबारी के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड हो गई है। न्यूनतम तापमान भी 4 से 5 डिग्री तक लुढ़क गया है।

दशहरा उत्सव में बारिश ने डाला खलल

वहीं बारिश ने कुल्लू में आयोजित अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव का मजा किरकिरा हो गया है। देवता भी बाहर नहीं निकल सके और देवलू भी ठंड के चलते अस्थायी शिविरों में दुबके रहे। हालांकि आज दशहरा उत्सव में नरसिंह भगवान की भव्य जलेब जरूर निकली।

 

 

 

हेल्पलाइन नंबर जारी

डीसी लाहुल-स्पीति नीरज कुमार ने सभी लोगों और सैलानियों से सतर्क रहने की अपील की है। सभी पंचायत प्रधानोंए गैर सरकारी संगठनोंए ट्रैकरों और पैदल यात्रियों से प्राकृतिक आपदा की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के दूरभाष नंबर 94594-61355, 01900-202509, 510, 517 और 1077 टोल फ्री पर सूचित करने की अपील की गई है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है