Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,858,241
मामले (भारत)
370,456,718
मामले (दुनिया)

हिमाचल: हिमुडा लीज पर देगा अपनी जमीन, राजस्व जुटाने की दिशा में भी करेगा काम

शहरी विकास मंत्री ने हिमुडा लैंड पूलिंग नीति की समीक्षा की

हिमाचल: हिमुडा लीज पर देगा अपनी जमीन, राजस्व जुटाने की दिशा में भी करेगा काम

- Advertisement -

शिमला। शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Minister Suresh Bhardwaj) ने आज यहां हिमुडा (HIMUDA) के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्राधिकरण के कार्य और वित्तीय स्थिति में सुधार की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को सभी संबंधित कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास में हिमुडा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और प्रदेश सरकार इसके कार्यों को गति प्रदान के लिए प्रयासरत है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: जनता तक बीजेपी सरकार की नाकामियां पहुंचाने को कांग्रेस ने शुरू की पदयात्रा

हिमुडा के अधिकारियों ने उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा के नेतृत्व में शहरी एवं आवास मंत्री को सिफारिशों वाली एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और इस पर गहनता से विचार-विमर्श किया गया। शहरी विकास मंत्री के निर्देशों पर प्राधिकरण की स्थिति में सुधार के तरीके सुझाने के लिए हिमुडा के अधिकारियों की एक समिति बनाई गई थी। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमुडा लैंड पूलिंग नीति (HIMUDA land pooling policy) अपनाने पर विचार कर रहा है। हिमुडा ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर 156 करोड़ रुपये से 1731 बीघा भूमि खरीदी है और अब अधिक भूमि खरीदने के बजायए राजस्व जुटाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नीति के अनुसार हिमुडाए इच्छुक निजी भूमि मालिकों की भूमि का अधिग्रहण किए बिना उनकी भूमि को विकसित कर उसका विपणन करेगी।

उन्होंने कहा कि शिमला, सोलन, धर्मशाला जैसे निकटतम प्रसिद्ध स्थानों की ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए हिमुडा द्वारा विभिन्न स्थानों पर कॉलोनियां प्रस्तावित की हैं। उन्होंने अधिकारियों से और अधिक दक्षता के साथ कार्य करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमुडा को विशेष रूप से शिमला से संबंधित विभिन्न कार्य सौंपे गये हैं और इन्हें समयबद्ध पूर्ण करने के लिए एक उचित कार्य प्रणाली विकसित करनी होगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में हिमुडा द्वारा भूमि खरीद के दौरान कुछ अन्य औपचारिकताएं भी पूरी की जाएंगी। हिमुडा राज्य में विभिन्न स्थानों पर अपनी भूमि के बड़े हिस्से को लीज पर देने के लिए उद्योग, बागवानी विभाग से संपर्क कर रहा है। उन्होंने हिमुडा को आवंटियों और अन्य हितधारकों को वन स्टॉप सिस्टम प्रदान करने और इसके लिए एक समर्पित नम्बर और व्हाट्स ऐप नम्बर आरम्भ करने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है