Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

कोरोना से भी तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन वैरिएंट, रिसर्च में सामने आई हैरान करने वाली बात

21 घंटे तक त्वचा में जिंदा रहता है ओमिक्रोन वायरस

कोरोना से भी तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन वैरिएंट, रिसर्च में सामने आई हैरान करने वाली बात

- Advertisement -

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) ने कहर मचा रखा है। वहीं, अब भारत समेत कई अन्य देशों में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) भी अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है। अब नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है। रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना का यह वैरिएंट बाकियों की तुलना में ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

यह भी पढ़ें:Corona Upate: हिमाचल में आज 9 संक्रमित की गई जान, 1026 नए कोरोना मामले

नई रिसर्च में दावा है कि कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट 21 घंटे तक त्वचा और प्लास्टिक की सतहों पर आठ दिन से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, जापान में क्योटो प्रीफेक्चरल यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 स्ट्रेन के बीच वायरल पर्यावरणीय स्थिरता में अंतर का विश्लेषण किया है। प्रीप्रिंट रिपोजिटरी BioRxiv पर हाल ही में पोस्ट किए जाने वाले इस रिसर्च में पाया गया है कि अल्फा, बीटा, डेल्टा और ओमिक्रोन वैरिएंट ने अपने मुख्य स्ट्रेन की तुलना में प्लास्टिक और त्वचा की सतहों पर दो गुना से भी ज्यादा समय तक जीवित रहते दिखाई दिए हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि अधिक समय तक सतह पर जिंदा रहना वायरस के प्रसार में योगदान दे सकती है। उन्होंने बताया कि रिसर्च से पता चला है कि प्लास्टिक की सतहों पर वायरस का ओरिजनल स्ट्रेन 56 घंटे, अल्फा स्ट्रेन 191,3 घंटे, बीटा 156,6 घंटे, गामा 59.3 घंटे और डेल्टा वैरिएंट 114 घंटे तक जीवित रहने में सक्षम था। जबकि, ओमिक्रोन वैरिएंट 193.5 घंटे तक जीवित रह सकता है। रिसर्च में बताया गया है कि वायरस का मूल स्ट्रेन 8.6 घंटे, अल्फा 19.6 घंटे, बीटा 19.1 घंटे, गामा 11 घंटे, डेल्टा 16.8 घंटा और ओमिक्रॉन वैरिएंट 21.1 घंटे तक जीवित रहता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है