Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

NCERT: स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस; 15 साल बाद सरकार ने दिया ये आदेश

NCERT: स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस; 15 साल बाद सरकार ने दिया ये आदेश

- Advertisement -

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए रोडमैप जारी किया है। जिसके तहत भारत के स्कूलों के सिलेबस में 15 साल बाद बदलाव होने जा रहा है। नए सिलेबस के साथ एनसीईआरटी से पूरा पाठ्यक्रम तैयार करने को कहा गया है। बतौर रिपोर्ट्स, नई रूपरेखा का मसौदा दिसंबर तक तैयार हो जाएगा। वहीं, नया पाठ्यक्रम अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Cabinet Breaking: शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे यह 500 पद, मिली मंजूरी

नया पाठ्यक्रम मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना

इस बारे मंत्रालय की तरफ से एक बयान जारी कर बताया गया कि स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करने का काम शुरू हो चुका है। एनसीईआरटी (NCERT) से उम्मीद है कि नए पाठ्यक्रम के मुताबिक किताबों में जरूरी बदलाव करें। स्कूली शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत विषयों के विशेषज्ञ करेंगे। इस मामले में दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट दी जाएगी। नया पाठ्यक्रम मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना है। बता दें कि एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों में अभी तक सिर्फ पांच बार, 1975, 1988, 2000 और 2005 में बदलाव हुआ है।


यहां जानें नए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा

  1. -स्कूल शिक्षा के लिए नया राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा (NCF) भी शुरू किया गया है। NCERT से नए NCF के अनुसार पाठ्यपुस्तकों में बदलाव करने की उम्मीद की जाएगी। विषय विशेषज्ञ स्कूल शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया को शुरू करते हैं, और दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट देते हैं।
  2. -पाठ्यपुस्तकों को नया स्वरूप देते समय, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पाठ्यपुस्तकों में मुख्य सामग्री के अलावा कुछ भी नहीं है। साथ ही, पाठ्यपुस्तकों का संज्ञानात्मक भार बहुत अधिक है। अतिरिक्त क्षेत्रों, जैसे रचनात्मक सोच, जीवन कौशल, भारतीय लोकाचार, कला और एकीकरण, आदि को एकीकृत करने की आवश्यकता है।
  3. -NCERT नई पाठ्यपुस्तकों के लेआउट और डिज़ाइन पर पहले से अच्छी तरह से काम करना शुरू कर देगा, हालाँकि, नई NCF के आधार पर नई पाठ्यपुस्तकों को लिखा जाएगा। नया NCF मार्च 2021 तक तैयार होने की उम्मीद है।
  4. -आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएम ई-विद्या के लिए एनसीईआरटी को कक्षा 1 से 12 के लिए स्वयंप्रभा चैनलों (एक कक्षा, एक चैनल) के लिए सामग्री तैयार करेगी और अगस्त 2020 तक सभी चैनल शुरू करेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है