×

Panchayat Election: बैलेट पेपर में भी होगा नोटा का ऑप्शन, इन ब्लॉक पर निर्णय 23 के बाद

पंचायती राज चुनाव में 55 लाख मतदाता, 3,464 पंचायतों में होंगे इलेक्शन

Panchayat Election: बैलेट पेपर में भी होगा नोटा का ऑप्शन, इन ब्लॉक पर निर्णय 23 के बाद

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पंचायती राज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) के चुनाव का बिगुल बज चुका है। नामांकन पत्र दाखिल करने, उनकी छंटनी और नाम वापसी के बाद चुनाव लड़ने के चाह्वान चुनावी मैदान में डट गए हैं। वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने चुनाव को लेकर तैयारियां भी लगभग पूरी कर ली हैं। इस बार बैलेट पेपर (Ballot Paper) में नोटा का ऑप्शन भी होगा। अगर किसी मतदाता को चुनाव में खड़ा कोई भी प्रत्याशी पसंद नहीं है तो वह नोटा का प्रयोग कर सकता है। शिमला में मीडिया से बातचीत में निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन (Returning officer Sanjeev Mahajan) ने बताया कि बैलेट पेपर में अंतिम ऑप्शन नोटा की होगा।


यह भी पढ़ें: #Himachal के इस ब्लॉक में 13 पंचायतों में 11 निर्विरोध चुनीं, दो में होगा मतदान

मंडी जिला के धर्मपुर ब्लॉक और शिमला (Shimla) के चैपाल और टुटू ब्लॉक में चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि मामला हाईकोर्ट (High Court) में था और कोर्ट में याचिका डिसमिस हो चुकी हैं। बाकी ब्लॉक में अभी चुनावी प्रक्रिया चली हुई है। इस बीच कोई नई प्रक्रिया शुरू करना मुश्किल है। यह चुनावी प्रक्रिया 22 और 23 जनवरी तक पूरी होगी। इसके बाद ही उक्त ब्लॉक में चुनाव को लेकर आयोग निर्णय लेगा। पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तैयारी को लेकर उन्होंने कहा कि पंचायती राज चुनाव को लेकर बैलेट पेपर जा चुके हैं। पहले बैलेट पेपर में दस तक ही ऑप्शन रखी गई थी। जहां दस अधिक प्रत्याशी हैं, उन जगहों के लिए बैलेट पेपर की प्रिटिंग का काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि पंचायती राज चुनाव में एक जगह 16 प्रत्याशी हैं। बाकी जगह 10,11 और 12 हैं। थर्मल स्कैनर (Thermal Scanner), फेस शील्ड व सैनिटाइजर आदि भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पंचायती राज चुनाव में करीब 55 लाख वोटर अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि हिमाचल की 3,615 पंचायतों में अभी 3,464 पंचायतों में चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी। पांगी और केलांग में चुनाव बाद में होने हैं। वहीं, कोर्ट में मामला होने के चलते धर्मपुर, चौपाल व टुटू ब्लॉक में भी बाद में चुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें: Urban Bodies Election: 2 लाख 81 हजार 536 मतदाता करेंगे 1196 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

बता दें कि हिमाचल में पंचायती राज चुनाव इस बार तीन चरणों में 17, 19 और 21 जनवरी को वोट डाले जाएंगे। पंचायत प्रधान, उपप्रधान और वार्ड सदस्यों के मतों की गिनती उसी दिन चुनाव संपन्न होने के बाद होगी। वहीं, जिला परिषद और बीडीसी के मतों की गिनती तीन चरण समाप्त होने के बाद की जाएगी। कांगड़ा जिले में 17, 19 और 21 जनवरी, 2021 को होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन (Panchayat election) के लिए प्रथम चरण में 276 पंचायतों, दूसरे चरण में 274 तथा तीसरे चरण में 264 पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। तीनों चरणों में 814 ग्राम पंचायतों के 4802 वार्डों के लिए मतदान (Voting) किया जाएगा, जिसमें पहले चरण में 1708, दूसरे चरण में 1612 और तीसरे चरण में 1482 वार्ड शमिल हैं। कुल 1894 मतदान केंद्रों में 196 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील जबकि 345 संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों (Susceptible polling station) में 22 मतदान केंद्र देहरा, 02 बैजनाथ, 19 धर्मशाला, 11 लंबागांव, 28 रैत, 7 सुलह, 07 फतेहपुर, 11 भवारना, 01 पंचरूखी, 10 कांगड़ा, 17 नूरपुर, 32 नगरोटा बगवां, 06 नगरोटा सूरियां और 23 इंदौरा विकास खंड में हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है