Covid-19 Update

2,21,604
मामले (हिमाचल)
2,16,608
मरीज ठीक हुए
3,709
मौत
34,093,291
मामले (भारत)
241,684,022
मामले (दुनिया)

दिन की शुरुआत के लिए इन हेल्दी ब्रेकफास्ट से बेहतर कुछ और नहीं

सुबह का नाश्ता हेल्दी होना चाहिए, ताकि दिन भर ऊर्जा बनी रहे

दिन की शुरुआत के लिए इन हेल्दी ब्रेकफास्ट से बेहतर कुछ और नहीं

- Advertisement -

यह बात सही है कि अगर आप के दिन की शुरुआत सही होती है तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। इसलिए लोग चाहते हैं कि उनकी सुबह अच्छी हो ताकि सारा काम हंसते-हंसते हो जाए। दिन की शुरुआत के लिए सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिससे दिनभर काम करने की ऊर्जा बनी रहे। तभी लोग कहते है कि सुबह का नाश्ता हेल्दी होना चाहिए। हममें से बहुंत सारे लोग नाश्ता नहीं करते या फिर कुछ भी ठूंस लेते हैं। यह करना गलत है। नाश्ता दिन का पहला महत्वपूर्ण भोजन है इसी पर पूरा दिन निर्भर करता है। हम आज आप को कुछ हेल्दी नाश्ते के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और ये हेल्दी होने के साथ स्वादिष्ट भी हैं….

यह भी पढ़ें:अध्ययन में हुआ खुलासाः कोरोना महामारी के दौरान 44 प्रतिशत लोगों ने नहीं किया नाश्ता

स्मूदीः हेल्दी स्मूदी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको एक सेब, एक केला, एक स्कूप पीनट बटर, कुछ चिया सीड्स के साथ कुछ अलसी और आधा कप बादाम के दूध की जरूरत होगी। सबकुछ एक साथ मिला लें और आपकी स्मूदी तैयार है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

 

 

ओट्सः एक पैन में आधा कप पानी और आधा कप दूध एक साथ गर्म करें। उबाल आने पर पैन में 3/4 कप ओट्स डालकर दो-तीन मिनट तक पकने दें। अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। ओट्स में ताजे फल शामिल करें और नाश्ते का आनंद लें।

सैंडविचः आप घर पर कई तरह के सैंडविच ट्राई कर सकते हैं। एक हेल्दी सैंडविच के लिए, ब्राउन ब्रेड के दो स्लाइस लें। दोनों स्लाइस पर थोड़ा फैट-फ्री मेयोनेज लगाएं। लेटस के पत्ते, बारीक कटे टमाटर और प्याज डालें। पनीर की स्लाइस रखें। नमक, काली मिर्च और अजवाइन डालकर इसका थोड़ा स्वाद बढ़ाएं। सैंडविच को बंद करके अच्छे से टोस्ट कर लें। एक कप गर्मागर्म कॉफी के साथ इसका आनंद लें।

 

 

रवा डोसाः रवा डोसा बनाने के लिए एक बाउल में आधा कप रवा, आधा कप चावल का आटा और एक चौथाई कप मैदा मिलाएं। इस मिश्रण में बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च के साथ कुछ बारीक कटा अदरक भी डाल दीजिए। फिर, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च और लगभग छह करी पत्ते डालें। दो कप पानी या छाछ डालें और घोल को स्मूद होने तक फेंटें। बैटर को 20 मिनट के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। एक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें। बैटर मिलाएं. तवे पर थोड़ा सा बैटर फैलाएं। एक तरफ से सिकने के बाद इसे पलट दें। इसे प्लेट में रखें और अपने हेल्दी नाश्ते का आनंद लें।

अंडेः अंडे बनाने के कई तरीके हैं। एक गर्म फ्लैट तवे पर थोड़ा तेल डालें। एक अंडा तोड़कर इसे पकने दें। एक बार हो जाने के बाद, टोस्ट करें और इस सरल और स्वस्थ नाश्ते को परोसें। एक गिलास संतरे के जूस के साथ इसका आनंद लें।

ऑमलेट बनाना भी बेहद आसान है. एक बाउल में अपने पसंद की सब्जियां डालें. इसमें बारीक कटी प्याज, हरे प्याज, टमाटर लेकर मशरूम भी डाल सकते हैं. स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और अजवाइन डालें और अच्छी तरह फेंटें. एक गर्म पैन में, जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालें. इसमें फेंटे हुए अंडे डालें. इसे पकाएं और परोसें.

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है