Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

Made in PRC नाम से भी बेचा जा रहा चीन में बना सामान, जानें क्या है मतलब

Made in PRC नाम से भी बेचा जा रहा चीन में बना सामान, जानें क्या है मतलब

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत में चीन के बने उत्पादों का बहिष्कार करने की मुहिम चली हुई है। इसी बीच कुछ कंपनियां चीन में निर्मित अपने उत्पादों को भारत में बेचने के लिए नए-नए ट्रिक्स अपना रही हैं। आमतौर, पर जहां चीन में निर्मित प्रोडक्ट पर मेड इन चाइना लिखा होता है, लेकिन अब ये कंपनियां अपने प्रोडक्ट पर Made in PRC लिख कर बेच रही हैं। बताया जा रहा है कि ग्राहकों को भ्रम में डालने के लिए कंपनियों द्वारा यह तरकीब अपनाई जा रही है। चूंकि कंपनी के प्रोडक्ट्स मेड इन चाइना हैं, इसलिए यहां Made in PRC लिखा है।

PRC का क्या है मतलब यहां जानें

PRC यानी People’s Republic of China। यानी ये भी मेड इन चाइना लिखने का एक अलग तरीका है। चूंकि इन दिनों लोग मेड इन चाइन प्रोडक्ट्स बायकॉट कर रहे हैं और ऐसे में Made in PRC लिख कर प्रोडक्ट्स बेच रही है। आम तौर पर जो कस्टमर मेड इन चाइना लिखा हुआ प्रोडक्ट्स नहीं ख़रीदते हैं वो Made in PRC देख कर आसानी से चकमा खा सकते हैं। क्योंकि भारत में चीन को चीन या तो चाइना ही बोला जाता है। चीन को ऑफिशियली पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना भी कहा जाता है।

किस तरह सामने आया यह मामला

Boat नाम की ऐसी ही एक कंपनी है जो भारत में ऑडियो प्रोडक्ट्स बेचती है। भारत में इसके इयरफोन्स खासतौर पर ज़्यादा पॉपुलर हैं। ये कंपनी अपने इयरबड्स के नीचे Made In PRC लिखा है। ये कंपनी भारत की ही है। Made In PRC के बारे में किए गए एक ट्वीट के रेस्पॉन्स में कंपनी ने कहा है, ‘चीन हमारे वैल्यू चैन का एक हिस्सा बस है। हम 100% इंडियन ब्रांड हैं। हम यहां इंप्लॉइमेंट जेनेरेट करते हैं और हम दूसरी कंपनियों की तरह चीन पैसा नहीं भेजते हैं।’ ग़ौरतलब है कि ये पहला मौक़ा नहीं है कि जब प्रोडक्ट्स के पीछे Made in PRC लिखा गया। इसके अलावा भी कुछ चीनी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के पीछे Made in PRC लिखती आई हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है