हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

अब नए ओमीक्रॉन का वेरिएंट बीएफ.7 डराने लगा, तेजी से फैलता है संक्रमण

दिवाली की भीड़ कर सकती है आग में घी का काम, नई दिल्ली में बढ़ने लगे मामले

अब नए ओमीक्रॉन का वेरिएंट बीएफ.7 डराने लगा, तेजी से फैलता है संक्रमण

- Advertisement -

पिछले बीते दो सालों में कोरोना ने सारी खुशियां छीन ली थीं। हर त्यौहार की चमक (Festival Glow) फीकी कर दी थी। मगर इस साल हर त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। वहीं लोगों के चेहरे पर चमक भी देखी जा रही है। मगर इस बार भी यह खुशी कम होने वाली है। इसका कारण यह है कि भारत में भी ओमीक्रॉन बीए 5.1.7 और बीएफ.7 के एक नए वेरिएंट (A new variant of the Omicron BA 5.1.7 and BF.7) का अभी-अभी पता चला है।

यह भी पढ़ें:MRNA कोरोना वैक्सीन से बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा, चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने

इस सबटाइप वेरिएंट को बहुत ही ज्यादा संक्रामक कहा जाता है। सबसे डराने वाली बात यह है कि इनमें से ज्यादातर की ट्रांसमिशन बहुत ज्यादा होती है। कहा जा रहा है कि गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने भारत में बीएफ.7 के मामले के बारे में पता लगाया है। अब जैसे ही इस नए वेरिएंट का पता चला है तो हड़कंप मच गया है (Has Stirred) । वहीं हेल्थ स्पेशलिस्ट्स ने सावधान रहने के लिए कहा है। इसका कारण यह है कि चीन में कोविड-19 के मामले में बढ़ोतरी हुई है। माना जा रहा है कि इस वेरिएंट के पीछे बीएफ.7 और बीए 5.1.7 का हाथ है। अब सवाल उठता है कि क्या नया ओमीक्रॉन वेरिएंट घातक है। तो इसका जवाब यह है कि नए ओमीक्रॉन स्ट्रेन का पता लगने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने इसके ट्रांसमिशन (Transmission) पर गहरी चिंता जताई है। यह माना जा रहा है कि यह संक्रमण अभी शुरुआती स्तर पर है। इसलिए इस पर अभी एकदम निर्णय लेना सही नहीं है। मगर बीएफ.7 ने वैक्सीन इम्यूनिटी (BF.7 Vaccine Immunity) की परत से हटकर अपना रास्ता बनाने का संकेत दिया है।

mask-and-varient

mask-and-varient

वैसे तो इसके लक्षण लगभग पहले की तरह ही हैं। मगर शरीर में दर्द अब तक की एक मुख्य समस्या मानी जा रही है। वहीं गले का खराब होना, थकान, खांसी और नाक का बहना (Sore throat, tiredness, cough and runny nose) इसके शुरुआती लक्षण हैं। दिल्ली में इसके मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। अब जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है वैसे-वैसे दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसमें परीक्षण सकरात्मकता दर से दो फीसदी अधिक है। दिल्ली में कोविड-19 के 135 नए मामले देखे गए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार दिवाली की भीड़ में इस नए वेरिएंट की एक और लहर को ट्रिगर करने की क्षमता है। इसलिए सावधानी बरतने की सलाह देते हुए लोगों को जरूरी कदम उठाने को कहा गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है