Covid-19 Update

2, 85, 010
मामले (हिमाचल)
2, 80, 811
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,715,878
मामले (दुनिया)

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में खोले 100 रुपए से अकाउंट, जरूरत होने पर मिलेगा लोन भी

पोस्‍ट ऑफिस की RD पर 5.8 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में खोले 100 रुपए से अकाउंट, जरूरत होने पर मिलेगा लोन भी

- Advertisement -

सरकार की बहुत सारी एसी योजनाएं हैं जो आम जनता को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई है लेकिन इन योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। अगर आप बचत करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट रेगुलर सेविंग ( Recurring Deposit Regular Saving) का बेहतर विकल्‍प है। पोस्‍ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच में यह अकांउंट महज 100 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ खुलवाया जा सकता है। खास बात यह है कि इसमें एकमुश्‍त बड़ा निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस हर महीने एक तय तारीख को इस स्‍कीम में निश्चित रकम जमा करनी होती है। वर्तमान में पोस्‍ट ऑफिस की RD पर 5.8 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है। ब्‍याज की कम्‍पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है। इस अकांउट का एक फायदा यह भी है कि जरूरत पर आप सस्‍ता और आसान लोन भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कार्ड और कैश की छोड़िए चिंता,अब हाथ के इशारे से करें पेमेंट

पोस्‍ट ऑफिस के RD अकाउंट में अगर आप ने 12 किस्त जमाकर दी है और आपका अकाउंट 1 साल तक चालू रहने के बाद बंद नहीं किया गया है, तो आप लोन लेने के लिए पात्र हैं। नियमों के मुताबिक, आपके अकाउंट में मौजूद बैलेंस का 50 फीसदी तक लोन मिल सकता है। इस लोन को एकमुश्त या समान मासिक किस्तों में रिपेमेंट किया जा सकता है। RD अकाउंट पर लोन की ब्‍याज दर बैंकों के पर्सनल लोन के मुकाबले कम रहती है। RD अकांउट पर लोन की ब्‍याज आरडी अकाउंट में डिपॉजिट पर मिल रहे ब्‍याज दर से 2 फीसदी ज्‍यादा (RD अकाउंट का ब्‍याज+2%) रहती है। अभी डाकघर की आरडी पर सालाना ब्याज दर 5.8 फीसदी है, यानी अगर लोन लिया तो लोन की ब्याज दर 7.8 फीसदी रहेगी।

पोस्‍ट ऑफिस के RD अकाउंट पर लोन ले रहे हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि ब्याज की कैलकुलेशन लोन अमाउंट दिए जाने की तारीख से लेकर लोन वापसी की तारीख तक की जाएगी। आरडी का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। अगर मैच्योरिटी पीरियड ( Maturity Period) पूरा होने तक लोन नहीं चुकाया जाता है, तो आरडी अकाउंट की मैच्योरिटी वैल्यू से लोन और ब्याज काट लिया जाएगा। पोस्‍ट ऑफिस में आरडी अकाउंट खुलवाने और डिपॉजिट की कोई लिमिट नहीं है। RD को 3 साल बाद प्रीमैच्योर बंद करा सकते हैं। इसके अलावा, अकाउंट को मैच्योरिटी के बाद 5 साल के लिए एक्सटेंड कराया जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है