Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

हिमाचल सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, कौन से पद भरे जाएंगे, जानें यहां

विधानसभा सदन में पूछे सवालों के जवाब में मंत्रियों ने बताए कहां-कहां खाली है पद

हिमाचल सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, कौन से पद भरे जाएंगे, जानें यहां

- Advertisement -

धर्मशाला । सरकारी नौकरी (goverment job)की तलाश में बैठे युवाओं के लिए यह खबर खुशखबरी (good news) लेकर आई है। हिमाचल सरकार कालेजों में सहायक प्रवक्ताओं के 555 पदों को जल्द भरने जा रही है। इन पदों को भरने के लिए सरकार ने कर्मचारी चयन आयोग को इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू करने को कहा है। इसी के साथ कालेजों में अधीक्षक ग्रेड-2 के 50 पद और सीनियर असिस्टेंट के 150 पदों को भी जल्द भरा जाएगा।

यह बात शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधानसभा में नियम 324 के तहत हुई चर्चा के जवाब में कही। शिक्षा मंत्री (education minister)ने सलूणी, तेलका और भलेई के कालेजों में शिक्षक और गैर शिक्षकों के अधिक पद खाली होने पर चिंता जताई और विधायक आशा कुमारी को आश्वस्त किया कि जैसे ही इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू होगीए चंबा (chamba) के इन कालेजों में शिक्षकों और गैर शिक्षकों के खाली पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। मंत्री ने कहा कि सलूणी कालेजों में शिक्षकों के 10 में से 8 पद खाली है।

इसी तरह गैर शिक्षकों के 24 में से 13 पद रिक्त चल रहे हैं। यहां तक कि कालेज में प्रधानाचार्य का पद खाली है। तेलका कालेज में 7 में से 3 पद शिक्षकों के खाली है, जबकि नॉन टीचिंग स्टाफ के 10 में से 7 खाली है। भलेई कालेज में शिक्षकों के सभी 7 पद खाली है। गैर शिक्षकों के 3 पद खाली है। मंत्री ने बताया कि शिक्षा विभाग को यहां पर अस्थाई तौर पर शिक्षकों की व्यवस्था के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही यहां पर शिक्षकों के खाली पदों को भर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल विधानसभा: चतुर्थ श्रेणी कर्मी पदोन्नति मामले पर बड़ी अपडेट, जाने क्या बोले महेंद्र सिंह…

 

 

महाराजा लक्ष्मीसेन में जल्द भरे जाएंगे शिक्षकों और गैर शिक्षक के 35 पद

धर्मशाला। महाराजा लक्ष्मीसेन स्मारक महाविद्यालय सुंदरनगर (sundernagr) में शिक्षक और गैर शिक्षकों के 35 खाली पदों को भरा जाएगा। राज्य सरकार ने 6 दिसंबर को इन पदों को भरने की मंजूरी दे दी है। जल्द पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। यह बात शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधायक (MLA) राकेश जम्वाल द्वारा नियम 324 के तहत इस कालेज में शिक्षक और गैर शिक्षकों के खाली पदों को भरने का मामला उठाया। मंत्री ने कहा कि कालेज में 2068 विद्यार्थी स्नात्तक स्तर की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यहां पर शिक्षक और गैर शिक्षकों के 55 पद स्वीकृत हैए जिनमें से शिक्षकों के 24 और गैर शिक्षकों के 13 पद खाली हैए जिन्हें जल्द भरा जाएगा।

विद्युत मंडल जुब्बल में खाली 57 पदों को जल्द भरेगी सरकार

धर्मशाला। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि विद्युत मंडल जुब्बल में विभिन्न श्रेणियों के खाली 57 पदों को जल्द भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर स्वीकृत 275 पदों में से 218 पदों को भरा गया हैए जिसमें 46 पद आउटसोर्स आधार पर भरे गए हैं। ऊर्जा मंत्री नियम 132 के तहत विधायक रोहित ठाकुर द्वारा विद्युत मंडल जुब्बल व उपमंडल टिक्कर में खाली पदों को भरने का मामला उठाते हुए उन्हें जल्द भरने की मांग की। उन्होंने कहा कि सर्दी (winnter)के मौसम में आने वाले दिनों में जुब्बल.कोटखाई में बर्फबारी के चलते बिजली प्रभावित होती है। कर्मचारियों के अभाव में बिजली की आपूर्ति को सूचारू करने में कई दिनों का समय लग जाता है। मंत्री ने कहा कि उपमंडल टिक्कर में विद्युत मंडल रोहडू के स्वीकृत पदों के तहत फोरमेल लाइन के दो, लाइनमैन के 3, टीमेट के 12 पद भरे गए हैं।

स्वास्थ्य संस्थानों में जल्द भरे जाएंगे खाली पद

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में जल्द ही खाली पड़े पदों को भरा जाएगा। विधायक सुरेंद्र शौरी के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विभिन्न श्रेणी के खाली पदों को भरने का सिलसिला जारी है और बंजार क्षेत्र में भी इन पदों को भर दिया जाएगा। वहीं, विधायक का कहना था कि सैंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को वर्ष 2010 में अपग्रेड किया गया, लेकिन अभी भी यहां पर पद खाली चल रहे हैं।

उधर, जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार लगातार पेयजल व सिंचाई योजनाओं के कार्यों में तेजी ला रही है, जिसके लिए कई परियोजनाओं में करोड़ों रुपए की राशि उपलब्ध है। विधायक मुलखराज प्रेमी के सवाल के जवाब में महेंद्र सिंह ने कहा कि उनके क्षेत्र की 9 उठाऊ सिंचाई परियोजनाओं का सुधारीकरण किया जा रहा है, जिसके लिए 173.72 लाख रुपए की राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि सभी छोटी-बड़ी स्कीमों पर तेजी से काम किए जा रहे हैं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है