Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

पेंशनरों के लिए गुड न्यूज, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने की डेट बढ़ी

28 फरवरी तक ऑनलाइन या खुद करवा सकते हैं जमा

पेंशनरों के लिए गुड न्यूज, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने की डेट बढ़ी

- Advertisement -

शिमला। नए साल (New Year) पर पेंशनरों के लिए गुड न्यूज आई है। सरकार ने लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा करवाने की लास्ट डेट और आगे बढ़ा दी है, ताकि किसी भी पेंशनर (Pensioners) की पेंशन ना रूके। पहले सर्टिफिकेट जमा करवाने की लास्ट डेट 31 दिसंबर तक र्थी, जिसे अब बढ़ाकर 28 फरवरी कर दिया है। गौरतलब है कि हाल ही में सरकार (Goverment) ने लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तिथि को 30 नवंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर किया था और अब इसे 28 फरवरी 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार के इस कदम से उन लोगों को राहत मिलेगी, जिन्होंने निर्धारित तिथि तक प्रमाण पत्र जमा नहीं करवाया पाया था। आपको बताते चलें कि पेंशनभोगियों को पेंशन हासिल करते रहने के लिए जीवन प्रमाण पत्र को जमा करना होता है, जिससे उसके जिंदा होने की पुष्टि होती है।

यह भी पढ़ें-नए साल पर तोहफा, सीधे 100 रुपए सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर


खुद या ऑनलाइन करवाएं जमा

डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर (Department of Pension and Pensioners Welfare) के मुताबिक, अगर पेंशनधारक चाहते हैं कि उनकी पेंशन न रूके और हर महीने मिलती रहे, तो वे खुद या डिजिटल (Digital), दोनों तरीकों से अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र देशभर में पेंशनभोगियों के लिए बिना किसी परेशानी या ब्रेक के अपना मासिक भत्ता यानी पेंशन पाने का महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पेंशनर्ज पेंशन वितरण प्राधिकरणों (पीडीए) जैसे बैंकों, डाकघरों और अन्य से मिलता पेंशन पाने वाले पेंशनधार अपने घर बुलाकर भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट दे सकते हैं।

ऑनलाइन निकालें लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्ज को अपना लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए स्वयं कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। लाइफ सर्टिफिकेट स्वयं ऑनलाइन भी जेनरेट किया जा सकता है। सीनियर सिटिजन एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके अपने डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र निकाल सकते हैं। इसके लिए एक सुरक्षित आधार आधारित बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन सिस्टम भी जरूरी है। पेंशनभोगी, साथ ही पीडीए जब भी आवश्यक होए किसी भी समय अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र निकाल सकते हैं। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट स्टोर भी किया जा सकता है।

ऑनलाइन जमा करने का यह है तरीका

जीवन प्रमाण पोर्टल के जरिये पेंशनधारक ऑनलाइन (Online) अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इसके लिए पेंशनधारक को यूआईडीएआई आधारित फिंगरप्रिंट (Finger Certificate) की जरूरत पड़ेगी। फिंगरप्रिंट डिवाइस की मदद से पेंशनधारक को जीवन प्रमाण पोर्टल के एप पर रजिस्टर करना होगा और अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का जिक्र करना होगा। इस तरह से पेंशनधारक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। पेंशनधारकों का खाता जिस बैंक या पोस्ट ऑफिस में है, वहां जाकर वे लाइफ सर्टिफिकेट के फॉर्म को भरकर जमा कर सकते हैं। फॉर्म बैंक या पोस्ट ऑफिस के काउंटर पर ही उपलब्ध होते हैं।

डोरस्टेप सुविधा का करें उपयोग

एक तरीका यह भी है कि पेंशनधारक घर बैठे डाकिए के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकते हैं। पिछले साल ही इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी ने डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के साथ मिलकर डिजिटल रूप से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डोरस्टेप सर्विस को लांच किया था। पेंशनधारकों को गूगल प्ले स्टोर से पोस्टइंफो एप डाउनलोड करना होगा और उसके जरिए लाइफ सर्टिफिकेट की डोर स्टेप सुविधा का उपयोग कर आसानी से जमा कराया जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है