Covid-19 Update

2,22,890
मामले (हिमाचल)
2,17,495
मरीज ठीक हुए
3,721
मौत
34,200,957
मामले (भारत)
244,634,716
मामले (दुनिया)

पीएम मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से करेंगे द्विपक्षीय बातचीत

बुधवार को अमेरिका के 5 दिवसीय दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से करेंगे द्विपक्षीय बातचीत

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को अमेरिका के 5 दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं। अमेरिका की यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Jo Bidden) के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर बाइलेट्रल बातचीत करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी क्वाड (Quad) देशों की सामूहिक बैठक में भी हिस्सा लेंगे। बता दें कि क्वाड चीन को रणनीतिक तौर पर घेरने के लिए बनाया गया संगठन हैं। जिनमें अमेरिका, जापान , अस्ट्रेलिया और भारत शामिल है। इसके अलावा वे संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें: सहयोगियों के साथ दरार के बीच संयुक्त राष्ट्र में बाइडन ने ‘अथक कूटनीति’ का वादा किया

विदेश मंत्री भी हैं साथ में

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा 26 सितंबर को समाप्त होगा। खासबात यह है कि इस बार पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका जा रहा है। पीएम मोदी यात्रा के पहले दिन अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित कोविड-19 वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि 24 सितंबर को पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने आदि पर चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश सचिव ने कहा, 25 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयास, बहुपक्षीय संस्थान में सुधार की जरूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।

भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के प्रयास पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने संबोधन में ये जिक्र जरूर करेंगे कि संयुक्त राष्ट्र में रिफॉर्म कैसे हो सकता है, इसकी जरूरत ह। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर जरूर चर्चा होगी.

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है