हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

0

INC

0

अन्य

0

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचल में बीजेपी की सरकार है,मिशन रिपीट का जबरदस्त दबाव है-देखें वीडियो

2023 तक सभी चुनाव, मोदी के चेहरे पर लड़ेगी भगवां पार्टी

हिमाचल में बीजेपी की सरकार है,मिशन रिपीट का जबरदस्त दबाव है-देखें वीडियो

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश में रिवाज बदलने की बात करने वाली बीजेपी चुनावी अखाड़े में पूरी तरह से बिछ गई है। ऐसे वक्त में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का हिमाचल आना,भगवां पार्टी के लिए और भी ज्यादा खास हो जाता है। मोदी हिमाचल की जब भी बात करते हैं तो इसे अपना दूसरा घर बताते हैं। तभी तो इस चुनावी साल (Election Year) में पीएम नरेंद्र मोदी का ये तीसरा दौरा होगा। हालांकि,मौसम के चलते पिछले दिनों उन्हें अपना मंडी दौरा रद्द करना पड़ा था,अन्यथा ये चौथा दौरा हो जाता। सीएम जयराम ठाकुर के लिए सुखद बात ये है कि मिशन रिपीट (Mission Repeat) की बागडोर पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद ही संभाल रखी है।

यह भी पढ़ेंः ओबीसी के ठेकेदार बनने वाले नेताओं को ही नहीं पता घृत होता है या घिरथ

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के राजनीतिक इतिहास पर गौर करें तो 1990 के बाद से यहां हर पांच साल में सत्ता बदल जाती है, वैसे तो यहां बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) में ही मुख्य चुनावी मुकाबला होता है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने भी कदमताल की है। ऐसे में हिमाचल बीजेपी की कोशिश है कि वह पीएम मोदी की विकास पुरुष की छवि को भुनाकर चुनावी बेला में राजनीतिक बढ़त ले ले। हिमाचल में बीजेपी की सरकार है, ऐसे में पार्टी पर सरकार रिपीट (Repeat) करने का दबाव है, साथ ही इस बात का भी ख्याल रखना है कि 2024 में आम चुनाव हैं। यानी की बीजेपी ये मान रही है कि हिमाचल में होने वाले विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Election) का लोकसभा पर असर पड़ेगा। इसके लिए बीजेपी ने पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी, बीजेपी संसदीय बोर्ड इस बात का भी निर्णय कर चुका है कि 2023 के आखिर तक जो भी विधानसभा चुनाव होने हैं उनमें मोदी ही चेहरा होंगे।

चुनावी साल में पीएम मोदी इस दौरे के साथ ही हिमाचल की उन सीटों तक पहुंच बना लेंगे, जो चुनाव पर सीधा असर डालती हैं। पीएम मोदी का यह तीसरा दौरा होगा, इससे पहले मई में उन्होंने शिमला में ही सरकार के आठ साल पूरे होने का जश्न मनाया था। इसके ठीक बाद जून में उन्होंने धर्मशाला (Kangra) में रोड शो कर अपने इरादे जाहिर किए थे। 24 सितंबर को भी उनका मंडी जिले में कार्यक्रम था, लेकिन एन वक्त पर मौसम की खराबी की वजह से इसे वर्चुअल कर दिया गया। अब बिलासपुर और कुल्लू (Kullu) में पीएम मोदी के दौरे से हिमाचल के तकरीबन 75 फीसदी सीटों को कवर कर लेंगे। मसलन कांगड़ा की 15ए शिमला की 8, मंडी की 9 और बिलासपुर और कुल्लू की चार-चार यानी कुल 68 में से 41 विधानसभा सीटों तक उनकी पहुंच हो जाएगी। इनमें से 29 सीटें वर्तमान में बीजेपी के पास है, माना ये भी जा रहा है कि जल्द ही चंबा में भी उनका दौरा तय होने जा रहा है।

पीएम मोदी की कोशिश है कि जिन सीटों पर बीजेपी काबिज है, उन्हें तो बचाया ही जाए, बल्कि उन सीटों पर भी फोकस है जो पिछले चुनाव में बीजेपी के हाथ से फिसल गईं थीं। पीएम मोदी के हिमाचल दौरों में भी इस बात की झलक साफ दिखती है, यदि आगामी दौरे की ही बात करें तो बिलासपुर और कुल्लू दोनों जिलों में चार-चार विधानसभा सीटें हैं, इनमें से तीन.तीन पर बीजेपी का कब्जा है। मंडी में नौ विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने धर्मशाला में रोड शो किया था, धर्मशाला कांगड़ा जिले में है जहां सबसे ज्यादा 15 विधानसभा सीटें हैं, इनमें से 11 पर बीजेपी का कब्जा है। पीएम मोदी हर साल दशहरा उत्सव में भाग लेते हैं, हालांकि कोविड के बाद वह पहली बार किसी दशहरा उत्सव में भाग लेंगे। इस बार उन्होंने चुनाव की देहरी पर खडे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू को चुना। कुल्लू में दशहरा उत्सव अनोखी परंपराओं के लिए जाना जाता है, बुधवार को पीएम मोदी यहां अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव (Kullu Dussehra Festival) की रथ यात्रा में शामिल होंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है