Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

बैंक ग्राहकों पर पड़ेगी डबल मार, आज से ही मेंटेन रखें अपना बैंक बैलेंस

पीएनबी 15 जनवरी से बढ़ा रहा चार्जेस, लोगों को होगा आर्थिक नुकसान

बैंक ग्राहकों पर पड़ेगी डबल मार, आज से ही मेंटेन रखें अपना बैंक बैलेंस

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएनबी (PNB) के ग्राहकों को 15 जनवरी के बाद तगड़ा झटका लगने वाला हैं। पीएनबी चार्जेज (Charges) में बढ़ोत्तरी करने वाला है। इससे न्यूनतम बैलेंस (Minimum Balance) न रखने वाले ग्राहकों को डबल मार पड़ने वाली हैं। अब बैंक ग्राहकों को अपने बैंक बैलेंस पर भी नजर बनाई रखने पड़ेगी। पहले यह चार्जेस बहुत कम थे, लेकिन अब दो गुना बढ़ोतरी होने से लोगों को बहुत नुकसान होने वाला है। पीएनबी की वेबसाइट (Website) पर दी गई जानकारी के अनुसार मेट्रो क्षेत्र में क्वाटर्ली बैलेंस (Quarterly Balance) नहीं बनाकर रखने पर लगने वाले चार्ज को मौजूदा 5000 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दिया गया है। अर्बन क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस नहीं बनाकर रखने पर लगने वाले चार्ज को 200 रुपए प्रति तिमाही से बढ़ाकर 400 रुपए कर दिया गया है, वहीं अर्बन और मेट्रो क्षेत्रों के लिए इस चार्ज को 300 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस चार्ज को तिमाही आधार पर लिया जाएगा।

लॉकर के नए चार्ज

इतना ही नहीं, दोनों सेक्टर्स के लिए लॉकर (Locker) के चार्जेज को भी बढ़ा दिया गया है। नए नियम (New Rules) के तहत एक्स्ट्रा लार्ज साइज के अलावा सभी तरह के लॉकर्स के लिए चार्ज में इजाफा किया गया है। वहींए शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में चार्ज में 500 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। पहले प्रति साल में लॉकर में जाने की संख्या 15 मुफ्त विजिट तय की गई थी, इसके ऊपर 100 रुपए प्रति विजिट की फीस लगा दी गई थी, लेकिन अब नए नियम के अंतर्गत 15 जनवरी 2022 से, एक साल में मुफ्त विजिट की संख्या घटाकर 12 कर दी गई है। इसके बाद 100 रुपए प्रति विजिट का चार्ज लिया जाएगा।

 

करंट अकाउंट के लिए भी बदले नियम

पीएनबी के लेटेस्ट टैरिफ (Latest Tariff) के मुताबिक करंट अकाउंट्स खोलने पर लगने वाले चार्ज को 600 रुपए से बढ़ाकर 800 रुपए कर दिया गया है। 12 महीने के बाद बंद किए गए अकाउंट्स पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। पीएनबी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पहली फरवरी, 2022 से एनएसीएच डेबिट (NACH Debit) पर रिटर्न चार्जेज को 100 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन से बढ़ाकर 250 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन कर दिया गया है।

पीएनबी के बदलेंगे सीईओ

सरकार की अपॉइंटमेंट्स कमेटी ऑफ कैबिनेट ने अतुल कुमार गोयल (Atul Kumar Goyal) के पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ बनाए जाने की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि अतुल कुमार गोयल अभी यूको बैंक (UCO Bank) के एमडी और सीईओ हैं। कमेटी के मुताबिक गोयल का कार्यभार अगले साल पहली फरवरी से लागू होगा। अतुल कुमार गोयल पीनबी के चीफ पद पर 31 दिसंबर 2024 तक बने रहेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है