Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

नए साल से बदल रहे हैं कई बड़े नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 जनवरी, 2022 से गैस सिलेंडर के दामों में भी हो सकता है बदलाव

नए साल से बदल रहे हैं कई बड़े नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

- Advertisement -

कुछ ही दिनों में नया साल यानी 2022 आने वाला है। नए साल (New Year) से सरकार द्वारा कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं, जिसका सीधा असर दैनिक जीवन पर पड़ेगा। नए नियमों के तहत कई सर्विसेज पाने के लिए एक्स्ट्रा पैसे चुकाने पड़ेंगे। 1 जनवरी, 2022 से बैंकिंग (Banking), एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder), एटीएम ट्रांजेक्शन (ATM Transaction) जैसे मुख्य सुविधाओँ में बदलाव होंगे।

यह भी पढ़ें: इस दिन से बदल जाएंगे ऑनलाइन शॉपिंग के नियम, अब ऐसे होगी कार्ड पेमेंट

बता दें कि नए साल की पहली तारीख यानी 1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसा निकलना महंगा हो जाएगा। 1 जनवरी, 2022 से देश के सभी बैंकों ने एटीएम चार्ज 5 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) (Reserve Bank of India) (RBI) के नए नियम के मुताबिक अब ग्राहकों को तय सीमा के बाद एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए ज्यादा चार्ज देना होगा, यानी अब लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार ग्राहकों को 21 रुपये देना होगा। इसके अलावा नए साल से ऑनलाइन कार्ड पेमेंट के नियम भी बदलने जा रहे हैं। यह बदलाव डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए किए जा रहे हैं। आरबीआई ने ग्राहकों का डेटा को हटाने व लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन (Encrypted Tokens) का उपयोग करने के लिए कहा है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) (India Post Payments Bank) (IPPB) ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी, 2022 से ब्रांच में नकद निकासी और जमा पर शुल्क संशोधित किया जा रहा है। नए नियम के अनुसार, 1 जनवरी, 2022 के बाद आईपीपीबी का कोई खाताधारक निर्धारित फ्री लिमिट पार होने के बाद पैसे जमा करता व निकालता है तो उसे एक्स्ट्रा चार्ज (Extra Charge) देना पड़ेगा। वहीं, नए साल की पहली तारीख से गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: Airtel , Vodafone के बाद अब Jio ने किए रिचार्ज महंगे, जानें नई टैरिफ दर

गूगल भी अगले महीने से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड्स (Google Ads), यू ट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) के लिए एक्सट्रा चार्ज करना पड़ सकता है। नए साल की पहली तारीख से हर मैन्युअल पेमेंट (Manual Payment) करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करनी होगी। अगले महीने से रुपए (Rupay), अमेरिकन एक्सप्रेस (American Express) या फिर डाइनर्स कार्ड (Diners Card) का इस्तेमाल करने पर गूगल कार्ड डिटेल को सेव भी नहीं करेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है