Covid-19 Update

2,27,405
मामले (हिमाचल)
2,22,756
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,615,757
मामले (भारत)
264,798,834
मामले (दुनिया)

पोचमपल्‍ली है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव, सिल्क सिटी के नाम से है मशहूर

पोचमपल्‍ली गांव में छोटे-बड़े 80 समूह हैं हरकरघा से जुड़े

पोचमपल्‍ली है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव, सिल्क सिटी के नाम से है मशहूर

- Advertisement -

भारत के राज्य तेलंगाना के नलगोंडा जिले का पोचमपल्‍ली गांव की दुनियाभर में चर्चा की जाती है. संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व पर्यटन संगठन ने पोचमपल्‍ली को पर्यटन के लिहाज से देश का सर्वश्रेष्‍ठ गांव चुना है। पोचमपल्‍ली गांव अपनी बुनाई शैली और इकत साड़ियों के लिए जाना जाता है। पोचमपल्ली को सिल्क सिटी भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: यह है दुनिया की आखिरी सड़क, इसके बाद खत्म हो जाता है रास्ता

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ऐसे गांवों को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव का दर्जा देता है जो अपनी संस्कृति को बढ़ावा दे रहे हैं। पोचमपल्‍ली अपनी हथकरघा से जुड़ी विरासत को संभालने के साथ व्यापारिक दृष्टि से भी आगे बढ़ रहा है। पोचमपल्‍ली की साड़ियां पूरे देश में भेजी जाती हैं। इन साड़ियों का देश में 200 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार है। इन साड़ियों की श्रीलंका, मलेशिया, दुबई, यूरोप और फ्रांस समेत अन्य कई बड़े देशों में काफी मांग है। यह साड़ी अपनी खास तरह की डिजाइन और आरामदेह कपड़े के लिए जानी जाती है। इन्‍हें खास तरह की बुनाई तकनीक से तैयार किया जाता है, जिसमें रंग-बिरंगे धागों के जरिए पहाड़ नुमा

 

 

आकृतियां बनाई जाती हैं। इसे पोचमपल्‍ली इकत कहा जाता है। पोचमपल्ली की एक साड़ी को तैयार होने में कम से कम 40 दिन लगते हैं। पोचमपल्ली गांव में हरकरघा से जुड़े छोटे-बड़े 80 समूह हैं। 1500 से ज्यादा परिवारों वाले इस गांव में 10 हजार हरकरघे हैं। आत्मनिर्भर भारत के तहत पोचमपल्ली की बुनाई शैलियों को पीएम नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल के जरिए विशेष स्थान मिला है। स्पेन के मैड्रिड में 2 दिसंबर, 2021 को होने वाली यूएनडब्ल्यूटीओ की आम सभा में इस गांव को अवार्ड से नवाजा जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है