Covid-19 Update

2,27,093
मामले (हिमाचल)
2,22,422
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,580,832
मामले (भारत)
262,061,063
मामले (दुनिया)

अंतरिक्ष तक की उड़ान भरने वाली महिलाओं के लिए देश-विदेश की इन जगहों पर है ‘नो एंट्री’!

देश-विदेश में कुछ ऐसी खास जगह हैं जहां महिलाओं की एंट्री पर है बैन

अंतरिक्ष तक की उड़ान भरने वाली महिलाओं के लिए देश-विदेश की इन जगहों पर है ‘नो एंट्री’!

- Advertisement -

आज के युग में महिलाएं किसी काम में पीछे नहीं है, लेकिन फिर भारत समेत कई अन्य देशों में कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर महिलाओं को जाने की मनाही है। दुनियाभर में अंतरिक्ष तक की उड़ान भरने वाली कई महिलाएं हैं, लेकिन कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां आज भी महिलाओं की एंट्री पर बैन है।

ये भी पढ़ें- राजमा समेत जलेबी, समोसा नहीं है भारतीय पकवान, जानिए किस देश के हैं ये फूड आइटम

भारत के राज्य राजस्थान के पुष्कर शहर में भगवान कार्तिकेय के मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है। मान्यता है कि इस मंदिर में भगवान कार्तिकेय का ब्रह्मचारी रूप है इसलिए अगर इस मंदिर में कोई महिला जाती है तो भगवान उसे श्राप देते हैं। इसके अलावा राज्य केरल के प्रसिद्ध मंदिर सबरीमाला में भी महिलाओं को प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन फिर कोर्ट ने महिलाओं के हक में फैसला दिया। बावजूद इसके अब भी मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं का मंदिर में प्रवेश मुश्किल है. मान्यता है कि इस मंदिर के देवता अविवाहित हैं।

भगवान कार्तिकेय का मंदिर (पुष्कर,राजस्थान)

माउंट ओमिनी (जापान)

वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका के मैरीलैंड में पुरुषों के लिए बर्निंग ट्री क्लब नामक एक अनूठा गोल्फ क्लब है। इस प्रतिष्ठित क्लब में राष्ट्रपति से लेकर चीफ जस्टिस मेंबर हैं, लेकिन आज भी इस क्लब में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति नहीं है। कोई भी महिला इस क्लब में नहीं जा सकती है। इसके अलावा ग्रीस के गिरजाघर माउंट एथोस में महिलाओं को प्रवेश करने से रोक दिया जाता है। कहा जाता है कि ये गिरजाघर बहुत पवित्र है। यहां 100 धर्म को मानने वाले पुरुष और 10 गैर धर्मी पुरुष ही एक बार में तीर्थ यात्रा कर सकते हैं। इस धार्मिक पवित्र चर्च में आज भी प्राचीन नियमों का पालन किया जाता है। माउंट ओमिनी मॉनेस्ट्री जापान में 1300 सालों से स्थित है। यहां पर धार्मिक वजहों से महिलाओं को अन्दर नहीं जाने दिया जाता है।

बर्निंग ट्री क्लब (अमेरिका )

माउंट एथोस (ग्रीस)

एक पवित्र जापानी आइलैंड, ओकिनोशिमा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, जहां शिंतो धर्म और परंपराओं के कारण महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है। शिंतो परंपरा बौद्ध धर्म, ताओइजम और चाइना का मिश्रण है। ईरान के प्रसिद्ध सॉकर स्टेडियम में महिलाओं के जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस स्टेडियम में कोई भी महिला नहीं जा सकती है।

सॉकर स्टेडियम (ईरान)

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है