×

गोयल का दावा- दो साल में Rail Accident में एक भी व्यक्ति की नहीं गई जान

मानवरहित फाटकों को किया खत्म, सिग्नल सिस्टम को सुधारा

गोयल का दावा- दो साल में Rail Accident में एक भी व्यक्ति की नहीं गई जान

- Advertisement -

शिमला। रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने दावा किया है कि दो साल में भारत में ट्रेन हादसों (Rail Accident) में एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई है। ऐसा पुराने रेल ट्रैक समय पर बदलने, मानवरहित फाटकों को खत्म करने और सिग्नल सिस्टम (Signal System) को सुधारने के चलते हुआ है। रेल मंत्री पीयूष गोयल आज हिमाचल के दौरे पर शिमला पहुंचे। शिमला हेलीपैड पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का इरादा पक्का है कि भारतीय रेल देश के विकास की गति को भी बढ़ाएगी और इससे प्रगति भी अच्छी होगी। पीएम मोदी का बचपन रेलवे स्टेशनों पर गुजरा है, इसके चलते उनका रेलवे से लगाव है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले जो सालाना निवेश औसतन 40 से 45 हजार करोड़ होता था, वो वर्ष 2021-22 में बढ़कर दो लाख 15 हजार करोड़ हो गया है। निवेश में पांच गुणा की वृद्धि हुई है। हिमाचल का भी निवेश बढ़ा है।


यह भी पढ़ें: पठानकोट-जोगेंद्रनगर रूट पर इस दिन से चलेगी रेलगाड़ी, होली से पहले तीन और दौड़ेंगी ट्रेनें

 

 

उन्होंने कहा कि मार्च 2019 के बाद एक भी यात्री की मृत्यु ट्रेन हादसे में नहीं हुई है। इसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की वर्ष 2014 के बाद से ही यह प्राथमिकता रही है कि पुराने रेल ट्रैक को समय पर बदला जाए। इसके अलावा मानवरहित (Unmanned) फाटकों को खत्म किया है व सिग्नल सिस्टम को सुधारा है। बता दें कि भारत में 2014-2015 में मानवरहित फाटकों पर विभिन्न घटनाओं में 130 लोगों की जान चली गई थी। 2015-16 में ऐसे फाटकों पर 58 लोगों और 2016-17 में 40 लोगों की मौतें हुईं। 2017-2018 में 26 लोग ऐसे फाटकों पर अपनी जान गंवा बैठे, जबकि पहली अप्रैल 2018 से 15 दिसंबर 2018 तक 16 लोगों ने अपने जान गवाई थी। इनमें 13 लोग कुशीनगर हादसे में मारे गए, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे।

यह भी पढ़ें: यादगार सफर के गवाह बने शिमला आए पर्यटक, बर्फबारी के बीच ट्रेन की सवारी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वह हिमाचल दौरे पर आए हैं। यहां पर वह रेलवे (Railway) का निरीक्षण करेंगे। साथ रेलवे में क्या काम हुए हैं और क्या अभी करना है आदि मुद्दों पर सीएम जयराम ठाकुर से चर्चा होगी। साथ उद्योग के संबंध में भी चर्चा की जाएगी। किसान बिल को लेकर उन्होंने कहा कि ये बिल किसानों के हित में हैं। पूरे देश ने इन्हें स्वीकार किया है। पर कुछ लोग राजनीति आदि के लिए छोटे किसानों को भ्रमित कर रहे हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पत्नी सीमा गोयल संग कालीबाड़ी मंदिर में माथा टेका और पूजा अर्चना की। वहीं, सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल से रेलवे, उद्योग और फूड संबंधित विषयों पर चर्चा होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है