Covid-19 Update

3,12, 174
मामले (हिमाचल)
3, 07, 798
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44, 579, 088
मामले (भारत)
621, 406, 269
मामले (दुनिया)

हिमाचल के पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर, कल कैसा रहेगा मौसम; एक क्लिक पर जाने

बारिश और बर्फबारी से तीन एनएच सहित कई सड़कें बंद, लोगों की बढ़ी परेशानियां

हिमाचल के पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर, कल कैसा रहेगा मौसम; एक क्लिक पर जाने

- Advertisement -

शिमला/ चंबा। हिमाचल के चंबा (Chamba) जिला में ग्लेशियर ने रावी नदी का प्रवाह ही रोक दिया है। रावी नदी धीरे धीरे झील के रूप में तब्दील हो रही है। जिससे लोगों में दहशत का माहौल हैं बताया जा रहा है कि शनिवार दोपहर में भरमौर की होली घाटी स्थित न्याग्रां नाले में अचानक बड़ा ग्लेशियर आ गया। इस दौरान ग्लेशियर (Glacier) रावी नदी को चीरता हुआ आर पार हो गया। नतीजतन यहां पर रावी नदी का प्रवाह भी रूक गया, जिसके चलते निचले क्षेत्रों में लोगों में भी अफरा तफरी मच गई। रावी नदी (Ravi River) का प्रवाह थमने का पता चलते ही स्थानीय लोग भी सचेत हो गए। बहरहाल करीब करीब पांच घंटे रावी नदी का प्रवाह यहां थमा रहा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के पहाड़ लगे दरकने, पत्थर गिरने से महिला की मौत, चट्टान गिरने से टूटा पुल

वहीं प्रदेश भर में मौसम (Himachal Weather) के मिजाज बिगड़े हुए हैं। शनिवार को राजधानी शिमला (Shimla) सहित डलहौजी मनाली में ताजा बर्फबारी हुई है। वीकेंड पर शिमला एक बार फिर सैलानियों से गुलजार हो गया। भारी संख्या में बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए शनिवार को सैलानी शिमला पहुंचे। चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से वीकेंड पर सैलानियों ने शिमला का रुख किया। राजधानी शिमला में रुक-रुक कर बर्फबारी (Snowfall) का दौर शाम तक जारी रहा। इससे शहर की कई सड़कों पर फिसलन बढ़ गई। कुफरी, फागू, नारंकड़ा, खड़ापत्थर, खिड़की में भी बर्फबारी हुई है। ऊपरी शिमला के लिए बसंतपुर होकर बसों को भेजा जा रहा है। वहीं, लाहुल में लगातार तीसरे दिन दोबारा हिमखंड गिरा है। बर्फबारी से तीन नेशनल हाईवे समेत कई सड़कें और बिजली ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। ऊपरी शिमला में वाहनों के पहिये थम गए हैं। शिमला-रामपुर, आनी-कुल्लू और मनाली-लेह एनएच बर्फबारी से बंद हुए हैं। चंबा के चुराह में दो मंजिला स्लेटपॉश मकान के चार कमरों पर चट्टानें गिरने से भारी नुकसान हुआ है। भारी बारिश (Rain) और बर्फबारी के चलते ही चंबा जिला प्रशासन ने स्कूलों में शनिवार को छुट्टी घोषित कर दी थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

हिमाचल के मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में रविवार और सोमवार को मौसम साफ रहेगा। मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहुल-स्पीति में रविवार और सोमवार को हल्की बारिश-बर्फबारी की संभावना है। 28 फरवरी की रात से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर एक और दो मार्च को मौसम अधिक खराब रहने के आसार हैं।

वहीं, पर्यटन स्थल खज्जियार में सीजन की चौथी बर्फबारी का पर्यटकों ने जमकर आनंद उठाया। शुक्रवार और शनिवार को खज्जियार में आसमान से सफेद चांदी बरसी, जिसे देख पर्यटक काफी आनंदित हुए। उन्होंने बर्फ में परिवार के साथ अठखेलियां कीं। खज्जियार में पर्यटक आने से व्यवसायियों के भी चेहरे खिल उठे।

 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है