Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,414,471
मामले (दुनिया)
×

#HDFC_Bank को बड़ा झटका, #RBI ने डिजिटल सर्विसेज पर लगाई रोक, क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम भी बदला

दो साल के अंदर ही ये तीसरा बार HDFC बैंक पर लगी पाबंदी

#HDFC_Bank को बड़ा झटका, #RBI ने डिजिटल सर्विसेज पर लगाई रोक, क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम भी बदला

- Advertisement -

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के बैंक HDFC Bank को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फिर बड़ा झटका दिया है। रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाते हुए बैंक की सभी डिजिटल सर्विसेज को रोक दिया है। आरबीआई की ओर से लगाई गई रोक में नए क्रेडिट कार्ड भी शामिल है। हालांकि आरबीआई की ओर से लगाई गई ये रोक स्थायी नहीं है। बता दें कि पिछले दो साल के अंदर ही ये तीसरा मौका है, जब एचडीएफसी बैंक पर किसी तरह की कोई पाबंदी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: #Bank लूटकर भाग रहे लुटेरों ने की नोटों की बारिश, बटोरने दौड़े लोग, देखिए #Video

इस रोक के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि बैंक की डिजिटल सर्विस (Digital service) को आरबीआई ने अस्थायी रूप से रोकने का आदेश दिया है। इसमें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाई गई है साथ ही आरबीआई ने कहा है कि प्राइवेट बैंक के बोर्ड को खामियां दूर करते हुए जवाबदेही तय करनी चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक को सलाह दी है कि वह अपने डिजिटल 2.0 पहल के तहत किसी भी ताजा गतिविधियों को रोक दे साथ ही नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग करना बंद कर दे। दरअसल, पिछले दो साल से अपनी इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट यूटिलिटी सेवाओं में बैंक को काफी परेशानी झेलनी पड़ी है।


एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सर्विसेज में लगातार ग्राहकों को रुकावट के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था जिसकी आरबीआई ने भी बैंक से वजह पूछी थी। दरअसल, एचडीएफसी बैंक के डेटा सेंटर में गड़बड़ी की वजह से इसके यूपीआई पेमेंट, एटीएम सर्विसेज और कार्ड से होने वाली पेमेंट रुक गई थी जिसके कारण ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ी थी। एचडीएफसी बैंक के डिजिटल सर्विसेज में पिछले दो साल में तीन बार इस तरह की गड़बड़ी का सामना करना पड़ा है। वहीं आरबीआई ने कहा था कि इसके डेटा सेंटर में अगर गड़बड़ी आई है तो इसकी वजह बताई जाए। जिसके जवाब में एचडीएफसी बैंक ने कहा था कि पिछले दो साल के दौरान सिस्टम और प्रोसेस में पर्याप्त सुधार किया गया है। हालांकि आरबीआई ने कहा था कि बैंक के दावों के बावजूद दिक्कतें आ रही हैं, जो की काफी गंभीर मामला है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है