वर्दी पहनने का सपना होगा पूरा, 45,284 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन को चार दिन शेष

बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी और आईटीबीपी सहित यहां भरे जाएंगे पद

वर्दी पहनने का सपना होगा पूरा, 45,284 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन को चार दिन शेष

- Advertisement -

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी (Govt Jobs) का सपना देख रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। देश भर में 45,284 पदों पर भर्ती (Recruitment) होने जा रही है। यह भर्ती बीएसएफ (BSF), सीआईएसएफ (CISF), सीआरपीएफ (CRPF, एसएसबी (SSB), आईटीबीपी (ITBP), एसएसएफ, असम राइफल्स और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में हो रही है। इन 45 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पिछले माह से ही शुरू हो गई है। जो कि आगामी 30 नवंबर तक चलेगी। अभ्यर्थियों के पास आवेदन करने के लिए अब चार दिन का ही समय शेष बचा है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए पुरुष और महिला अभ्यर्थी दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। पुरुषों के लिए 40,274 और महिलाओं के लिए 4,835 पदों पर यह भर्ती होगी।

यह भी पढ़ें:हिमाचल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 983 पदों पर होगी भर्ती, यहां जाने डिटेल

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में व एसएसएफ में कांस्टेबल, असम राइफल्स में राइफलमैन और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। आवेदन प्रक्रिया 27 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है। इन पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट जनवरी 2023 में प्रस्तावित है। हिमाचल में हमीरपुर और शिमला में परीक्षा केंद्र होंगे। बीएसएफ में 20765, सीआईएसएफ में 5914, सीआरपीएफ में 11169, एसएसबी में 2167, आईटीबीपी में 1787, असम राइफल्स में 3153, एसएसएफ में 154 और एनसीबी में 175 पद हैं। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

10वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन

इन पदों के लिए 10वीं पास पुरुष एवं महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा 18 वर्ष से 23 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। यानि वही उम्मीदवार आवदेन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जनवरी 2000 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद न हुआ हो।  एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

 

शारीरिक योग्यता एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा

पुरुष उम्मीदवार के लिए लंबाई- 170 सेमी। महिला उम्मीदवार के लिए लंबाई – 157 सेमी। सीना- पुरुष उम्मीदवार – 80 सेमी। (फुलाकर – 85 सेमी) उत्तराखंड के पुरुष उम्मीदवारों के लिए लंबाई 165 सेमी। और महिला उम्मीदवारों के लिए 155 सेंटीमीटर है। जबकि सीना 78 सेंटीमीटर और 5 सेंटीमीटर का फुलाव जरूरी है। इसके अलावा आरक्षित श्रेणियों को नियमानुसार छूट मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है