×

पंजाब में बढ़ा Corona का कहर : स्कूल बंद, कई इलाकों में लगा Night Curfew

पंजाब में बढ़ा Corona का कहर : स्कूल बंद, कई इलाकों में लगा Night Curfew

- Advertisement -

चंडीगढ़। हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब में भी कोरोना (Corona) का कहर बढ़ता जा रहा है। इसके मद्देजनर राज्य में प्री नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है। राज्य में शुक्रवार को कोरोना ने 34 लोगों की जान ले ली, जबकि 1,414 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा मोहाली और फतेहगढ़ साहिब में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew ) लगा दिया गया है। इससे पहले पटियाला, लुधियाना, जालंधर, नवांशहर, होशियारपुर और कपूरथला जिले में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक का कर्फ्यू लगाया जा चुका है।


यह भी पढ़ें: Bihar में रिपीट हुआ बुराड़ी केस, एक ही परिवार के पांच सदस्यों ने एक साथ लगा लिया फंदा

पंजाब में पांचवी की वार्षिक बोर्ड की परीक्षाएं 16 मार्च से, 8वीं और 12वीं की वार्षिक बोर्ड की परीक्षाएं 22 मार्च से और दसवीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं नौ अप्रैल से शुरू होने वाली हैं। छठी, सातवीं, नौवीं और ग्यारहवीं के इम्तिहान 15 मार्च से और पहली से चौथी कक्षाओं की परीक्षा 17 मार्च से शुरू होने जा रही हैं। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों और आने वाली वार्षिक परीक्षा (Annual exam) को ध्यान में रखते हुए स्कूल बंद करने का फैसला लिया गया है। विद्यार्थियों की परीक्षाएं चलती रहेंगी और स्कूलों में अध्यापक पहले की तरह आते रहेंगे। निदेशक राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, पंजाब के जारी निर्देशों के अनुसार परीक्षाएं ऑफलाइन ली जाएंगी। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि स्कूलों में ज्यादा भीड़ ना हो। अध्यापक या विद्यार्थी संक्रमित पाए जाते हैं तो संबंधित स्कूल को स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 संबंधी हिदायतों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें: जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को WHO की मंजूरी, गरीब देशों में होगी सप्लाई

कोरोना के खतरे को देखते हुए चंडीगढ़ में भी स्कूल बंद करने की मांग उठने लगी है। वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन के एडवाइजर डॉ. आरएस बेदी का कहना है कि अगर स्कूल खुले रहेंगे तो अभिभावक के साथ ही बच्चे भी तनाव में रहेंगे। ऐसे में परेशानी होने पर भी बच्चे स्कूल आना बंद नहीं करेंगे। इसलिए बेहतर यही होगा कि कम से कम एक महीने के लिए स्कूल बंद कर दिए जाएं। बता दें कि पंजाब में शुक्रवार को कोरोना से 34 लोगों की मौत हो गई। ये इस साल सूबे में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हैं। जालंधर और मोहाली में संक्रमण से 6-6, अमृतसर और होशियारपुर में 5-5, कपूरथला में 3, गुरदासपुर और तरनतारन में 2-2, फाजिल्का, लुधियाना, रोपड़, संगरूर और नवांशहर में 1-1 मौतें हुई हैं। इसी के साथ राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 10,452 पर पहुंच गई है। अब तक कुल 19,4,753 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 6030 लोगों की मौत हो चुकी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है