Covid-19 Update

3,06, 269
मामले (हिमाचल)
2,98, 086
मरीज ठीक हुए
4161
मौत
44,190,697
मामले (भारत)
591,602,347
मामले (दुनिया)

मानसून में आइसक्रीम खाने की ना करें गलती, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

ठंडा पानी या बर्फ का सेवन करने से ब्रेन हो सकता है फ्रीज

मानसून में आइसक्रीम खाने की ना करें गलती, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

- Advertisement -

बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जिन्हें आइसक्रीम (Icecream) खाना बहुत पसंद होता है। कुछ लोगों को आइसक्रीम इतनी पसंद होती है कि वे किसी भी मौसम में आइसक्रीम खाने का मौका नहीं छोड़ते हैं। जबकि, मानसून (Monsoon) के दिनों में आइसक्रीम खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आज हम आपको मानसून में आइसक्रीम खाने के साइड इफेक्ट्स बताएंगे।

यह भी पढ़ें- मानसून में बुखार को भूलकर भी ना करें इग्नोर, जरूर करवाएं ये टेस्ट

गौरतलब है कि मानसून के दिनों में वातावरण में ठंडक बढ़ जाती है। ऐसे में आपको आइसक्रीम खाने से परहेज करना चाहिए। आइसक्रीम खाने से सर्दी, कफ, सीने में जकड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर किसी को मानसून में मीठा खाने का मन कर रहा है तो उसे हलवे का सेवन करना चाहिए। मानसून के दिनों में मूंग दाल का हलवा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

बता दें कि मानसून में आइसक्रीम, ठंडा पानी या बर्फ का सेवन करने से ब्रेन फ्रीज (Brain Freeze) हो सकता है। ध्यान रहे कि ठंडी चीज का सेवन करने से दिमाग की नसों पर बुरा असर पड़ता है, जिससे सिर में तेज दर्द हो सकता है। वहीं, जिन लोगों के साइनस की समस्या होती है, उन्हें मानसून के दिनों में आइसक्रीम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

इसके अलावा मानसून में आइसक्रीम का ज्यादा सेवन करने से गले में इन्फेक्शन (Infection) का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही कफ की समस्या भी हो सकती है और इस कारण खांसी और बुखार भी आ सकता है। मानसून में इन्फेक्शन और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हमें मानसून में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे हमारी इम्यूनिटी बढ़े।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है