सेहत पर बुरा असर डालती हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, हो सकती है ये बड़ी बीमारी

लिवर को भी पहुंचाती है नुकसान

सेहत पर बुरा असर डालती हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, हो सकती है ये बड़ी बीमारी

- Advertisement -

आजकल हर कोई कोल्ड ड्रिंक का शौकीन है। हर छोटे-बड़े फंक्शन में लोग कोल्ड ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं। खासकर की युवाओं में कोल्ड ड्रिंक (Cold Drinks) पीने का क्रेज ज्यादा दिखता है। कुछ कोल्ड ड्रिंक के शौकीन लोग दिनभर में पानी से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। हालांकि, कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।


यह भी पढ़ें- इन 5 जगहों के ऊपर से जहाज की है “नो एंट्री”, ये है कारण

बता दें कि हमारे शरीर पर कोल्ड ड्रिंक्स का बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर का वजन बढ़ाती है और लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा यह हमारे मेटाबॉलिज्‍म को भी डिस्टर्ब करती है और इंसुलिन की समस्या को बढ़ा सकती है। कोल्ड ड्रिंक्स कुछ देर के लिए हमारी भूख को शांत करती हैं, लेकिन बाद में इतनी ही ज्यादा भूख लगती है।

खाना खाते वक्त कोल्ड ड्रिंक को पीने से शुगर का खतरा बढ़ जाता है। एक नियमित कैन में आठ बड़े चम्मच चीनी होती है। दरअसल, कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स में चीनी होती है, जिस कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है। लगातार बढ़ते वजन के कारण हृदय रोग हो सकता है। कोल्ड ड्रिंक में मौजूद सोडियम और कैफीन दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है। सोडियम शरीर में तरलता रोकने का काम करता है और कैफीन से हृदयगति और रक्तचाप बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

इसके अलावा हमारे दांतों के लिए भी कोल्ड ड्रिंक बहुत नुकसानदायक होती है। कोल्ड ड्रिंक में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड और कार्बनिक एसिड हमारे दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है और कैविटी भी हो सकती है। वहीं, कोल्ड ड्रिंक्स हमारी हड्डियों से कैल्शियम सोखने का काम करती हैं, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Tags: | Health News | Soft Drinks | Cold Drinks | Side Effects of Cold Drinks
loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है