Covid-19 Update

57,257
मामले (हिमाचल)
55,919
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,689,202
मामले (भारत)
100,486,817
मामले (दुनिया)

#HPWeather: रोहतांग-लाहुल समेत ऊंची चोटियों ने ओढ़ी सफेद चादर, बारिश-तुफान की भी है चेतावनी

#HPWeather: रोहतांग-लाहुल समेत ऊंची चोटियों ने ओढ़ी सफेद चादर, बारिश-तुफान की भी है चेतावनी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश के रोहतांग (Rohtang), लाहुल समेत ऊंची चोटियों पर एक बार फिर बर्फ की चादर बिछ गई है। ताजा हिमपात से समूची घाटी एक बार कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गई है। ठंड के कारण स्थानीय लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। वहीं, देशभर के सैलानियों (Tourists) को बर्फ के दीदार करवाने वाले 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे में एक फीट ताजा हिमपात हुआ है। ताजा बर्फबारी (Snowfall) के बाद अटल टनल रोहतांग से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। टनल के दोनों छोर में बर्फबारी के बाद फिसलन का खतरा बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें: #Himachal_Weather : मौसम के बदले मिजाज, बारिश-बर्फबारी को लेकर Yellow Alert जारी

 

यह भी पढ़ें: #HPWeather: #Atal_tunnel खुलते ही पर्यटकों ने निहारी बर्फ से लकदक वादियां, जाने अब कब होगा Snowfall

हालांकि शाम 4 बजे तक मनाली-केलांग मार्ग पर फोर व्हील वाहन चलते रहे, लेकिन बर्फबारी अधिक होती देख प्रशासन ने टनल की ओर जाने वाले वाहनों को सोलंगनाला व लाहुल (Lahaul) की ओर सिस्सू में रोक दिया। लाहुल में पट्टन घाटी सहित चंद्रा, तिनन व गाहर घाटी में सुबह से बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। लाहुल के दारचा, योचे, छिका, रारिक, कोकसर, सिस्सू, मायड़, नैनगाहर, ओथांग, यंग थंग सहित समस्त ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है।

 

 

यह भी पढ़ें: #Atal_Tunnel_Rohtang से लाहुल के लिए शुरू हुई पेट्रोलियम वाहनों की आवाजाही

जिला मुख्यालय केलांग में भी 2 इंच से अधिक बर्फ पड़ चुकी है। वहीं, कुंजुम दर्रा होकर ग्रांफू-काजा दर्रा भी बर्फबारी होने से यातायात अवरुद्ध हो गया है। लाहुल-स्पीति पुलिस ने भी पर्यटकों को अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) की ओर न जाने की हिदायत दी है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रोहतांग दर्रा में 25 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी होने की सूचना है। कुल्लू जिले के सिस्सू में छह, कोकसर में 10 और केलांग में तीन सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) ने प्रदेश में 11 और 12 दिसंबर को मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान लगाया है। मैदानी क्षेत्रों में बारिश (Rain) के साथ तूफान चलने के आसार जताए हैं। प्रदेश में 14 दिसंबर के बाद मौसम साफ होगा। राजधानी शिमला में बुधवार सुबह धूप खिलने के बाद दोपहर बाद बादल छाए रहे।

 

यह भी पढ़ें: त्रिलोकनाथ में होगा #Cafeteria और पार्किंग का निर्माण, शिक्षकों के युक्तिकरण पर क्या बोले Markandeya-जाने

 

इसी तरह से जिला चंबा में मंगलवार को शुरू हुआ बारिश व हिमपात का दौर बुधवार को भी जारी रहा। जिले के निचले क्षेत्रों में भारी बारिश व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ। पांगी घाटी में भारी हिमपात हुआ। इस कारण पांगी घाटी (Pangi Valley) का संपर्क शेष विश्व से कट गया है। पांगी मुख्यालय किलाड़ में बुधवार शाम तक करीब एक फीट हिमपात हुआ। घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ढाई से तीन फीट तक बर्फ गिरी। भरमौर, सलूणी, तीसा सहित अन्य क्षेत्रों की पहाड़ियों पर भी हिमपात का दौर जारी रहा। लगातार बर्फबारी के कारण पांगी घाटी के लोग घरों में ही कैद होकर रह गए हैं। पांगी के लोगों का जीवन पूर्ण रूप से प्रभावित हो गया हैं।

 

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है