बर्फबारी से थम गया हिमाचल, 188 सड़कों पर आवाजाही बंद

बिजली-पानी की भी समस्या, लाहुल-स्पीति में सबसे ज्यादा सड़कें बंद

बर्फबारी से थम गया हिमाचल, 188 सड़कों पर आवाजाही बंद

- Advertisement -

शिमला। पहाड़ों पर रुक-रुक कर हाे रही बर्फबारी से प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है। बर्फबारी (Snowfall) के कारण जनजीवन भी पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। बर्फ गिरने से सूबे की 188 सड़कें यातायात की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हाे गई है। 88 बिजली (Lightning) के पाेल टूट गए हैए पानी की सात स्कीमें प्रभावित हुई है। लाहुल-स्पीति (Lahaul-Spiti) में सबसे ज्यादा 137 सड़कें बंद है। किन्नौर में 16, मंडी में 18, शिमला (Shimla) में 6, कुल्लू में पांच सड़कां पर यातायात बाधित हुआ है। इसमें एनएच-3सारचू और एनएच-505 लोसर के पास बाधित है। इस बीच राजधानी शिमला समेत मैदानी भागों में बारिश हुई है। शिमला से सटे पर्यटन स्थलों कुफरी (Kufri) और नारकंडा में भी हल्की बर्फबारी हो रही है।


यह भी पढ़ें: हिमाचलः मौज-मस्ती पड़ गई भारी, छोटे बच्चों सहित बर्फबारी में फंसे लोग

मौसम विभाग (Weather Departmen) ने आगामी 24 घंटों के दौरान शिमला सहित पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में आठ जनवरी तक मौसम के खराब रहने का अनुमान है। ताजा हिमपात से किन्नौर और लाहुल-स्पीति जिला में बर्फबारी के कारण लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ गई है। सड़कों पर बर्फ जमने के कारण फिसलन बढ़ गई है। बसों के रूट प्रभावित होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों से संपर्क कट चुका है। रामपुर के लिए जाने वाली बसों (Buses)को वाया सुन्नी-तत्तपानी से होकर भेजा जा रहा है। जिला कुल्लू में भारी बर्फबारी को देखते हुए मनाली (Manali) प्रशासन व पुलिस ने सोलंगनाला से आगे सैलानियों के वाहनों को ले जाने के लिए रोक लगा दी है तथा सोलंगनाला में पुलिस (Police) बल तैनात किया गया है।

 

आपातकालीन स्थिति में ही लाहुल व पांगी के स्थानीय लोगों को फोर-बाई-फोर वाहन में ही आगे जाने की अनुमति मिलेगीए जबकि सैलानियों को आगे नहीं छोड़ा जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार हंसा में 8, गोंडाला में 6, केलांग में 5 और कोठी में 2 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई है। वहीं, बारिश की बात करें तो धर्मशाला (Dharamshala) व डलहौजी में छह-छह मिमीए चम्बा में पांच, पालमपुर व मनाली में दो-दो मिमी बारिश रिकार्ड हुई है। बारिश-बर्फबारी की वजह से तापमान के गिरने के कारण समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड की जद में आ गया है। केलांग में न्यूनतम तापमान -4, 2 डिग्री, कल्पा और डलहौजी में 1. 7 डिग्री, कुफरी में 4 डिग्री, धर्मशाला में 4.2 डिग्री, सोलन में 4.9 डिग्री, मनाली में 5 डिग्री, शिमला में 7 डिग्री, सुंदरनगर में 7.6 डिग्री, पालमपुर में 8 डिग्री, भुंतर में 8.4 डिग्री, ऊना में 8.8 डिग्री, नाहन में 9.9 डिग्री, बिलासपुर में 6, मंडी में 7.1, हमीरपुर में 7.2, चम्बा में 8.7, जुब्बड़हट्टी में 9.4 और पांवटा साहिब में 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है