इस साल बनकर तैयार हो जाएगा धर्मशाला के चैतड़ू में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क

देश-दुनिया से आएंगी कंपनियां, युवाओं को स्टार्ट-अप के लिए मिलेगी सुविधा

इस साल बनकर तैयार हो जाएगा धर्मशाला के चैतड़ू में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क

- Advertisement -

धर्मशाला। धर्मशाला के चैतड़ू में बन रहा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क इस वर्ष के अंत तक तैयार हो जाएगा। 17 करोड़ की लागत के इस पार्क का निर्माण सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है। सीएम के प्रधान सलाहकार (सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवाचार) गोकुल बुटेल ने मंगलवार को चैतड़ू में सॉफ्टवेयर पार्क के निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेने के उपरांत यह जानकारी दी। धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए गोकुल बुटेल ने बताया कि यह आईटी पार्क कुल 50 कनाल भूमि में बनकर तैयार होगा। जिसमें से सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया द्वारा 21 कनाल में काम शुरु कर दिया गया है, जिसे इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगे शेष 29 कनाल भूमि में इस आईटी पार्क का विस्तार किया जाएगा। इस सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क में स्टार्टअप के लिए इंक्यूबेशन सेंटर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि देश-विदेश से स्टार्ट-अप में रूचि रखने वाले युवाओं को अपने आईडियाज पर कार्य करने के लिए स्पेस यहां उपलब्ध करवाई जाएगी।


यह भी पढ़े:अब कोई भी बच्चा नहीं रहेगा अशिक्षित, नगर निगम मंडी ने की अनूठी पहल

गोकुल बुटेल ने बताया कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने पर विशेष फोकस है। उन्होंने कहा कि आज के युग में सूचना प्रौद्योगिकी और नवाचार के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने और सृजन करने के सबसे ज्यादा अवसर हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बनने वाले आईटी पार्क इस दिशा में सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की तरफ आ रही अपरोच रोड़ और साथ लगती खड्ड से बचाव के लिए सुरक्षा दीवार बनाने के कार्य बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने अधिकारियों को इनके निर्माण से संबंधित औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

Dshala

Dshala

धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश को यह आईटी पार्क पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में मिला था। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में इसका निर्माण बड़ी धीमी गति से हुआ, लेकिन प्रदेश में दोबारा कांग्रेस सरकार आने से इसके निर्माण की स्पीड को बढ़ाया गया है और इस वर्ष के अंत तक यह सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क क्षेत्र को समर्पित कर दिया जाएगा।इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक आईटी विभाग राजीव शर्मा, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के संयुक्त निदेशक सुनील अवस्थी, एसडीएम धर्मशाला शिल्पी बेक्टा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है