Covid-19 Update

3,04, 629
मामले (हिमाचल)
2,95, 385
मरीज ठीक हुए
4154
मौत
44,126,994
मामले (भारत)
589,215,995
मामले (दुनिया)

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार: हिमाचल के 22 स्कूलों का राज्य स्तर पर हुआ चयन

समग्र श्रेणी के 16 स्कूलों और उप श्रेणी के 6 स्कूलों को यह पुरस्कार प्रदान किए

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार: हिमाचल के 22 स्कूलों का राज्य स्तर पर हुआ चयन

- Advertisement -

शिमला। शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के तहत प्रदेश के 22 स्कूलों को राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। राज्य सरकार ने 12 जनवरी, 2022 को शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार (एसवीपी) 2021-22 के तहत समग्र श्रेणी के 16 स्कूलों और उप श्रेणी के 6 स्कूलों को यह पुरस्कार प्रदान किए हैं। सरकारी व निजी स्कूलों को एसवीपी में भाग लेने को सुनीश्चित करने के लिये भारत सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल की स्थापना की थी। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रधान सचिव (शिक्षा) की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति द्वारा गहन जांच के बाद 22 विद्यालयों का चयन किया गया। जिसमें समग्र श्रेणी के लिए 16 विद्यालयों का चयन किया गया। यह विद्यालय जिला शिमला के राप्रापा टूटू (ननखड़ी), रावमापा मझियोटी, राप्रापा पोर्टमोर, जिला कांगड़ा के प्रताप वर्ल्ड स्कूल इंदौरा, रावमापा संसारपुर टैरेस, जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला, जिला बिलासपुर के राप्रापा नंद, रावमापा (छात्रा) घूमारवीं, जिला ऊना के रावमापा अंब, राप्रापा नारी, राप्रापा धमांदरी, राप्रापा नागोली (यू), राउपा बसाल (एल), रावमापा बडेहर और रावमापा मुबारिकपुर और जिला मंडी में राकेप्रापा टिकरू है।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम बोले: 75 वर्षों में बदल गया हिमाचल, देश के प्रगतिशील राज्यों में होती है गिनती

इसी तरह से उप श्रेणी के लिए 6 विद्यालयों का चयन किया गया। जिसमें जिला शिमला में रावमापा मझियोती को इस श्रेणी में तीन पुरस्कारों (साबुन से हाथ धोने, संचालन और रखरखाव और व्यवहार परिवर्तन और क्षमता निर्माण) से सम्मानित किया गया है। कोविड-19 (तैयारी और प्रतिक्रिया) के लिए कांगड़ा जिले के रावमापा संसारपुर टैरेस, पानी की सुविधा के लिए ऊना जिले के रावमापा बसाल और शौचालय सुविधा के लिए ऊना जिले के ही रावमापा टक्का का चयन किया गया। राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित सभी स्कूल फाइव स्टार रैंकिंग वाले स्कूल हैं। उपरोक्त इन्हीं स्कूलों को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के लिए भी नामांकित किया गया है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है