Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,600,711
मामले (भारत)
624,275,834
मामले (दुनिया)

UPSC के पहले अटेंप्ट में कर दी थी ऐसी गलती, दूसरी बार सुधार कर बनीं IFS ऑफिसर

रूस के मास्को में भारतीय दूतावास में काम करती हैं कनिष्क सिंह

UPSC के पहले अटेंप्ट में कर दी थी ऐसी गलती, दूसरी बार सुधार कर बनीं IFS ऑफिसर

- Advertisement -

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा में सफल होने के लिए छात्र दिन-रात एक कर देते हैं। ज्यादातर आईपीएस या आईएएस अधिकारी यूपीएससी की तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट और सेल्फ स्टडी के बारे में बात करते हैं। आज हम आपको आईएफएस ऑफिसर कनिष्क सिंह (Kanishka Singh) के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा
पास की।

यह भी पढ़ें:ऐसे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी और अधिकारी बन गई मीरा

इस समय कनिष्क सिंह रूस के मास्को (Moscow) में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) में काम करती हैं। बता दें कि कनिष्क सिंह दिल्ली की रहने वाली हैं। उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से मनोविज्ञान (Psychology) की डिग्री हासिल की है। उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन उसमें वे सफल नहीं हो पाई। इसके बाद उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफलता हासिल की।

कनिष्क सिंह ने बताया कि साल 2017 में वे प्रीलिम्स भी पास नहीं कर सकीं थी। उन्होंने बताया कि उस समय उन्होंने कई मॉक टेस्ट नहीं दिए थे और उनकी तैयारी भी अच्छी नहीं थी। जिस कारण उनको 2017 में सफलता हासिल नहीं हुई। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से परीक्षा की तैयारी शुरू की और फिर साल 2018 में उन्होंने सफलता हासिल की।

 

दिया ये सुझाव

कनिष्क सिंह का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्र मॉक टेस्ट में अपनी गलतियों पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए राइटिंग (Writing) बहुत अहम है। इसके लिए अभ्यास करते रहें और एक समय में एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करें। उनका कहना है कि उम्मीदवारों को अपनी क्षमता के अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार हर प्रश्न के जवाब को लगातार रिवाइज करें और उन जवाबों को लिखें। इसके अलावा टाइम मैनेजमेंट (Time Management) पर ध्यान दें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है