Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

#Himachal में निकाली जाएगी स्वर्णिम रथ यात्रा, स्कूल-कॉलेजों में होगी प्रतिस्पर्धाएं

सीएम ने दी स्टेटहुड के 51वें वर्ष में आयोजित होने कार्यक्रमों की जानकारी

#Himachal में निकाली जाएगी स्वर्णिम रथ यात्रा, स्कूल-कॉलेजों में होगी प्रतिस्पर्धाएं

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (#Himachal) 25 जनवरी को स्टेटहुड (Statehood) के 50 साल पूरे करने जा रहा है। इस वर्ष को गोल्डन जुबली (Golden Jubilee) के रूप में मनाया जा रहा है। शिमला के एतिहासिक रिज पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) भी शिरकत करेंगे। गोल्डन जुबली के साथ जयराम सरकार ने 51वें साल को भी भव्य तरीके से मनाने की घोषणा की है। 51वं साल में सरकार 51 इवेंट प्लान करेगी। शिमला में मीडिया से बातचीत में सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कार्यक्रमों के बारे खुलासा करते हुए बताया कि हिमाचल के इतिहास की जानकारी लोगों तक पहुंच सके इसके लिए स्वर्णिम रथ यात्रा निकाले जाने की योजना बनाई गई है। कार्यक्रम का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। यह यात्रा सभी जिलों से निकाली जाएगी और हर विधानसभा क्षेत्र व ब्लॉक में यह रथयात्रा जाएगी। लोगों तक हिमाचल के गौरवमयी यात्रा के संदर्भ में जानकारियां पहुंचाईं जाएंगी।

यह भी पढ़ें: #jairam के निर्देश : जिला और उपमंडल स्तर पर हो हिमाचल स्टेटहुड गोल्डन जुबली समारोह

पूर्व विधायक और एमपी भी होंगे सम्मानित

सीएम ने कहा कि नई पीढ़ी को हिमाचल के इतिहास को जानने के लिए और उन तक विषय पहुंचाने के लिए स्कूल (School), कॉलेज व यूनिवर्सिटी (University) में विभिन्न प्रतिस्पर्धाएं आयोजित करवाई जाएंगी। प्रतिस्पर्धा में अव्वल रहने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। इसको लेकर भी जल्द शेड्यूल तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में किसी भी नागरिक ने किसी भी क्षेत्र में गौरव दिलाया हो, उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा हिमाचल में आयोजित होने वाले मेलों खासकर अंतरराष्ट्रीय मेलों (International fairs) में प्रदर्शनियों के माध्यम से हिमाचल के गौरवमयी इतिहास की यात्रा के बारे बताया जाएगा। मेलों में एक दिन स्वर्ण जयंती के लिए समर्पित किया जाएगा। इसके अलावा लोकसभा, राज्यसभा व विधानसभा में प्रतिनिधित्व करने वाले जोकि अभी हमारे बीच हैं को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।


लोगों से मांगें जाएंगे सुझाव

इसके साथ ही अलग-अलग विभागों के अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। पीडब्लयूडी (PWD), शिक्षा, स्वास्थ्य , जल शक्ति, बागवानी, कृषि, पर्यटन विभाग आदि के पचास साल पहले और आज के स्थितियों से लोगों को अवगत करवाया जाएगा। इसके अलावा आगामी पचास वर्ष का सफर लोगों की दृष्टि और परिकल्पना में क्या है, इसको लेकर लोगों के सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। लोगों के सुझाव इकट्ठे कर उनका स्वरूप तैयार किया जाएगा।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है