Covid-19 Update

3,07, 628
मामले (हिमाचल)
300, 492
मरीज ठीक हुए
4164
मौत
44,253,464
मामले (भारत)
594,993,209
मामले (दुनिया)

बिना कोच के टीम इंडिया ने जीता था 1983 विश्व कप, दिग्गज खिलाड़ी ने साझा किया अनुभव

25 जून, 1983 को वेस्टइंडीज को हराकर टीम इंडिया से जीती थी पहली विश्व कप ट्रॉफी

बिना कोच के टीम इंडिया ने जीता था 1983 विश्व कप, दिग्गज खिलाड़ी ने साझा किया अनुभव

- Advertisement -

इंग्लैंड में 1983 विश्व कप (World Cup) के दौरान कोच ना होने से कपिल देव की अगुवाई वाली भारतीय टीम को फायदा हुआ, क्योंकि किसी का कोई दबाव नहीं था। भारत क्रिकेट (Indian Cricket) के दिग्गज क्रिस श्रीकांत कहते हैं, जो उस ऐतिहासिक अभियान का हिस्सा थे, जिसने देश को 25 जून, 1983 को शक्तिशाली वेस्टइंडीज को हराकर लॉर्डस में अपनी पहली विश्व कप ट्रॉफी जीती थी।

यह भी पढ़ें:ग्रेग शिपर्ड बोले- डेविड वार्नर को घरेलू टीम का नेतृत्व करने की दी जाए अनुमति

ऐतिहासिक उपलब्धि की 39वीं वर्षगांठ के अवसर पर उन्होंने कहा कि एक कोच को अधिक रणनीतिकार होना चाहिए। एक अच्छी बात यह है कि उस समय हमारे पास कोच नहीं था, हमारे पास कुछ भी नहीं था। पीआर मान सिंह (प्रबंधक) क्रिकेट की एबीसी नहीं जानते थे और इससे बहुत मदद मिली। इसलिए एक अच्छी बात यह है कि किसी का कोई दबाव नहीं था। फाइनल में दोनों तरफ से सर्वाधिक 38 रन बनाने वाले श्रीकांत, उन्होंने 38 रन बनाए।

श्रीकांत ने कहा कि विश्वास के विपरीत, 1983 की टीम में बहुत कम ऐसे थे, जिन्होंने वास्तव में वर्तमान पीढ़ी के खिलाड़ियों के प्रशिक्षण का अभ्यास किया, यह कहते हुए कि शारीरिक फिटनेस मूल रूप से एक मध्यम चीज है। उन्होंने कहा कि हम एक्सरसाइज नहीं किया करते थे। मैंने और संदीप पाटिल ने अपने जीवन में कभी एक्सरसाइज नहीं की। कुछ लोग चार चक्कर लगाएंगे। सैयद किरमानी कुछ एक्सरसाइज करेंगे। मैंने अपने जीवन में सुनील गावस्कर को एक्सरसाइज करते कभी नहीं देखा।

श्रीकांत ने कहा कि वह मैच से पहले बैट टैपिंग भी नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने कितने रन बनाए हैं तो यह सब एक मानसिकता है। कुछ लोग व्यक्तिगत रूप से एक्सरसाइज करेंगे। मोहिंदर अमरनाथ फिटनेस का थोड़ा ध्यान रखेंगे। मैं आज भी सबसे आलसी इंसान हूं। मेरी उम्र 62 साल है। आज भी मेरा और मेरी पत्नी का झगड़ा है। वह कहती हैं कि जाओ एक्सरसाइज करो, चलना शुरू करो। मैं हमेशा कहता हूं कि मैं स्वाभाविक रूप से फिट व्यक्ति हूं।

–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है